Rishabh Pant ENG vs IND fifty in 2nd Inning

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का एजबेस्टन टेस्ट मैच में प्रदर्शन बेहद शानदार नजर आ रहा है। उन्होंने टीम इंडिया की पहली पारी के दौरान शतक जड़कर कई रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम दर्ज किए थे। वहीं, अब दूसरी पारी के दौरान शनदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद ऋषभ ने सालों पुराना महारिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऋषभ पंत ने इस मामले में एमएस धोनी को भी पछाड़ दिया है। आइए जानते हैं पंत कर इस रिकॉर्ड के बारे में….

Rishabh Pant ने इंग्लैंड की सरजमीं पर तोड़ा सालों पुराना महारिकॉर्ड

Rishabh Pant

भारतीय टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की दूसरी में 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद पवेलियन लौट गए। अपनी इस पारी के दम पर ऋषभ ने 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। पंत इंग्लैंड में एक टेस्ट में संयुक्त रूप से दोनों पारियों के साथ विपक्षी टीम (इंग्लैंड के अलावा एक देश) के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

Rishabh Pant ने क्लाइड वालकॉट का तोड़ा रिकॉर्ड

clyde walcott

इस टेस्ट मैच में पंत ने दोनों पारियों के दौरान 203 रन बनाए। पहली पारी के दौरान पंत ने शतकीय पारी खेलते हूर 146 रन स्कोर किए थे। इससे पहले वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइड वालकॉट के नाम इंग्लैंड में एक टेस्ट की दोनों पारियों में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड था। 1950 में वालकॉट ने इंग्लैंड के खिलाफ ही लॉर्ड्स में  दोनों पारियों को मिलाकर 182 रन बनाए थे। उस दौरान वालकॉट ने पहली पारी में 14 और दूसरी पारी में नाबाद 168 रन बनाए।

विजय मांजरेकर से भी आगे निकल गए Rishabh Pant

vijay manjrekar

जानकारी के लिए बता दें कि पंत का नाम एशिया के बाहर एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज की लिस्ट में भी शामिल हो गया है। इससे पहले इस रिकॉर्ड पर विकेटकीपर बल्लेबाज विजय मांजरेकर का राज था। उन्होंने 1953 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन टेस्ट में 161 रन (दोनों पारियां) बनाए। पेकईं अब पंत ने विजय से बी आगे निकल गए हैं। विजय मांजरेकर का यह रिकॉर्ड 69 साल बाद टूटा है।

धोनी भी रह गए Rishabh Pant से पीछे

ms

विजय के अलावा ऋषभ पंत ने एमएस धोनी का 11 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इंग्लैंड के खिलाफ धोनी ने एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन 151 रन बनाए थे। 2011 में उन्होंने पहली पारी में 77 और दूसरी पारी में 74 रन बनाए। दोनों पारियों को मिलाकर किसी एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात करें तो यह रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर के नाम है। फ्लावर ने 2001 में कुल 341 रन बनाए, जिसमें पहली पारी में 142 रन और दूसरी पारी में नाबाद 199 रन शामिल हैं।

Rishabh Pant ने की इस बल्लेबाज की बराबरी

Farokh Engineer

पंत ने दूसरी पारी के दौरान अपने टेस्ट करियर का 10वां अर्धशतक लगाया। ऋषभ पंत एक टेस्ट पारी में शतक और दूसरी में अर्धशतक बनाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इससे पहले 1973 में फारुख इंजीनियर ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 121 और दूसरी पारी में 66 रन बनाए थे। बता दें कि पंत इंग्लैंड की जमीन पर ऐसा करने वाले दूसरे विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ऐसा करने वाले मैट प्रायर थे।

Rishabh Pant ने विराट-सचिन की एलीट लिस्ट में एंट्री

ENG vs IND 2022

उन्होंने न केवल विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में कमाल किया, बल्कि एक खास मामले में उन्होंने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर की भी बराबरी की। पंत से पहले एक ही मैच में शतक और अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट और सचिन का नाम शामिल था। सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद अब पंत भी इसमें शामिल हो गए हैं।