IND vs SA 2022
IND vs SA 2022: Rishabh Pant

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने बायो बबल से बाहर आने पर प्रतिक्रिया दी है. कोराना महामारी के चलते पूरे विश्व में खिलाड़ियों को सुरक्षित रखने के लिए बायो बबल तैयार किया गया था. जिसमें खिलाड़ियों को कोरोना मुक्त वातावरण दिया गया.

बायो बबल में खिलाड़ियों को कड़े प्रोटोकॉल से गुजरना पड़ता था. इस दौरान खिलाड़ी किसी बाहरी व्यक्ति से भी नहीं मिल सकते थे. यहां तक की उन्हें अपने परिवार से मिलने की भी अनुमती नहीं होती है. बायो बबल के प्रोटोकॉल तोड़ने पर खिलाड़ियों को सजा भी दी जाती है. हाल ही में बीसीसीआई ने घरेलू सरजमीं पर खेली जाने वाली T20I सीरीज से बायो बबल को हटा दिया है. अब खिलाड़ी खुलकर किसी से भी मिल सकते हैं.

Rishabh Pant ने कहा इस समय मैं आनंद ले रहा हूं

Rishabh Pant Team India Wicket Keeper Batsman
Rishabh Pant

खिलाड़ियों को पिछले 2 साल से कड़े प्रोटोकॉल से गुजरना पड़ रहा था. लेकिन, बीसीसीआई खिलाड़ियों की शिकायत के बाद बायो बबल को हटाने का फैसला लिया है. बीसीसीआई का कहना था उन्होंने यह फैसला खिलाड़ियों की मानसिक थकावट को देखते हुए लिया है. आईपीएल का 15वां सीजन भी बायो बबल में कराया गया. बीसीसीआई की तरफ से बायो बबल में कराया गया आईपीएल आखिरी टूर्नामेंट था. वहीं बायो बबल हटने के बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एसजी क्रिकेट पॉडकास्ट में कहा कि,

‘मैं इस समय का आनंद ले रहा हूं. बायो-बबल से बाहर निकल कर अच्छा लग रहा है. अब कोई बायो-बबल जैसी चीजें नहीं हैं. खुल कर आनंद ले सकते हैं. जब आप पूरे साल खेलते रहते हैं, उस तरह के दबाव के साथ जो आपके दिमाग को आराम देने के लिए जरूरी है. यदि आप अपने दिमाग को तरोताजा नहीं कर सकते, तो आप अपना सौ प्रतिशत नहीं देंगे. उसके लिए हमें अपने दिमाग तरोताजा रखना होगा.’

IND vs SA: नेट सेशन में खिलाड़ियों ने जमकर बहाया पसीना

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 9 जून को दिल्ली में खेला जाएगा. बीसीसीआई ने इस टी20 सीरीज को बगैर बायो बबल के आयोजित कराने का निर्णय लिया है. दोनों ही टीमें पहले मैच में हिस्सा लेने के लिएच दिल्ली पहुंच चुकी है. इस सीरीज से पहले पहले नेट सेशन में भारतीय खिलाड़ियों ने जमकर अभ्यास किया.

इस सीरीज में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. जिसमें विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे नाम शामिल हैं.  केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया गया है. आईपीएल में बेहतरीन फिनिशर की भूमिका निभाने वाले दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया है. वहीं आईपीएल 2022 में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले उमरान मलिक को भी डेब्यू करते हुए देखा जा सकता है.

Rubin Ahmad

रूबिन अहमद, क्रिकेट एडिक्टर ऑनलाइन में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय...