This 3 wicket-keeper batsman is a million times better than Rishabh Pant but Rohit Sharma is not giving a chance
Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse

टीम इंडिया के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत (Rishabh Pant) जिनका एशिया कप 2022 में प्रदर्शन काफी ज़्यादा निराशाजनक रहा है. उन्हें बड़े मैचों का खिलाड़ी कहा जाता है लेकिन सच्चाई तो कुछ और ही निकलकर सामने आ रही है. एशिया कप 2022 इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. ऐसे में अब कहीं न कहीं ऋषभ पंत से बड़े मैचों में या मुश्किल परिस्थितयों उम्मीद करने का भरोसा उठता जा रहा है.

पंत इस एशियाई महाकुंभ में पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ दोनों मैचों में खराब शॉट खेलकर सस्ते में अपना विकेट देकर चलते बने. हालांकि टीम इंडिया के पास 3 विकेटकीपर बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो ऋषभ (Rishabh Pant) से बेहतर खिलाड़ी साबित हो सकते हैं. तो आइये एक बार नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर.

1) दिनेश कार्तिक

Dinesh Karthik

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक इस समय ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. कार्तिक ने आईपीएल 2022 में अपनी ज़बरदस्त फिनिशिंग स्किल्स के चलते एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी की थी.

वहीं भारतीय टीम की नीली जर्सी भी अब डीके को काफी ज़्यादा रास आ रही है. दिनेश कार्तिक को आईपीएल के बाद जितनी बार भी प्लेइंग 11 में खेलने का मौका मिला है उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से सबको प्रभावित किया है. साथ ही वह एक कमाल के विकेटकीपर भी हैं. पंत के बार-बार फ्लॉप होने के बाद टीम मैनेजमेंट अपने इस अनुभवी खिलाड़ी को मौका दे सकती है. लेकिन अक्सर ऋषभ (Rishabh Pant) को बैक किया जाता है, जिसके चलते इनको मौका नहीं मिलता.

2) ईशान किशन

Ishan Kishan

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने वाले विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज़ ईशान किशन भी टीम इंडिया में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को रिप्लेस कर सकते हैं. किशन अपनी कातिलाना बल्लेबाज़ी से किसी भी गेंदबाज़ी क्रम की धज्जियां उड़ाने का दम रखते हैं.

वहीं ईशान बतौर सलामी बल्लेबाज़ भी टीम में खेल सकते हैं. लेकिन पंत (Rishabh Pant) के मुख्य विकेटकीपर होने की वजह से उन्हें इतने मौके नहीं मिलते. 24 वर्षीय इस युवा खिलाड़ी ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है.

बता दें कि ईशान किशन ने अब तक भारत के लिए 6 वनडे और 19 T20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने क्रमश: 144 और 543 रन बनाए हैं. जहां T20 में उनके बल्ले से 4 अर्धशतक देखने को मिले हैं, वहीं वनडे में भी उन्होंने 2 अर्धशतक जड़े हैं. इसके अलावा T20I में किशन 130 के ऊपर के ज़बरदस्त स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हैं.

Prev1 of 2
Use your ← → (arrow) keys to browse