Ricky Ponting DC vs RR No-Ball Controversy

Ricky Ponting: राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2022 की लीग 34वें मैच में पैदा हुआ नो-बॉल विवाद इस साल लीग में हुआ सबसे बड़ा विवाद बन गया है। दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत जिस प्रकार से चलते मैच में अपने खिलाड़ियों को मैदान के बाहर आने का ईशारा कर रहे थे, उसकी सम्पूर्ण क्रिकेट जगत में आलोचना हो रही है। अब इस मामले में कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Ricky Ponting ने अपने खिलाड़ियों को लगाई लताड़

What's happening outside is quite grim': DC coach Ricky Ponting admits players going through 'difficult' times | Cricket - Hindustan Times

इस मैच में कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) अपने फेमिली के सदस्य के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की वजह से शामिल नहीं हुए थे। ऐसे में सभी को पोंटिंग के इस मामले में नजरिए का इंतजार किया जा रहा था। हाल ही में उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए अपनी टीम के सदस्यों के व्यवहार को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा,

जो हुआ वो सब गलत था, अंपायर का फैसला सही नहीं था, लेकिन आपको इसके साथ आगे बढ़ना होगा। हमारे खिलाड़ियों ने जो व्यवहार किया और असिस्टेंट कोच मैदान पर चले गए, ये ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे हम खुश हों या हमें गर्व हो, मैंने इस बारे में उन लोगों से बात की है।

इसके आगे रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा,

‘दिल्ली कैपिटल्स की टीम  पिछले कुछ समय में मुश्किल वक्त से गुजर रही है. टीम में कोविड के मामले सामने आए थे जिसके बाद लोगों को होटल रूम क्वारंटीन रहना पड़ा था. इस कारण सबके अंदर झुंझलाहट आ गई थी. ऊपर से वो मुकाबला काफी कांटेदार भी, जिस वजह से उस तरह की प्रतिक्रिया सामने आई।

दिल्ली की पारी के आखिरी ओवर में हुआ था विवाद

DC no ball controversyदरअसल, पारी के आखिरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के 36 रन यानी 6 छक्कों की जरूरत थी। इस समय स्ट्राइक पर मौजूद रोवमन पॉवेल ने 3 गेंदों में 3 सिक्स लगाकर खलबली मचा दी थी। लेकिन तीसरी गेंद विवाद का कारण बनी क्योंकि ये गेंद विवादास्पद रूप से बल्लेबाज की कमर से ऊपर थी, अंपायर के द्वारा इस गेंद को नो बॉल करार नहीं करने पर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ड्रेसिंग रूम से ही गुस्सा जाहिर करते हुए अपने खिलाड़ियों को बाहर आने का इशारा करते हुए नजर आए थे।

DC के खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ पर लिया गया एक्शन

Rishabh Pant And Shardul has been fined 100/50% of match fees
DC vs RR लाइव मैच को अपनी संतुष्टि के लिए इस तरह बीच में रोकने की ऋषभ पंत को बड़ी सजा दी गई है। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और शार्दुल ठाकुर पर आईपीएल की आचार संहिता को तोड़ने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। इन दोनों ने ही बीच मैच में मैदान पर बल्लेबाजी कर रहे रोवमन पॉवेल और कुलदीप यादव को वापस आने के लिए इशारा किया था।

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की गैरमौजूदगी में खास भूमिका मिभा रहे प्रवीण आम्रे को भी बड़ी सजा सुनाई गई है। उन्हें आईपीएल की आचार संहिता तोड़ने के लिए 1 मैच के लिए बैन कर दिया गया है। आम्रे ऋषभ पंत के कहने पर ऑन फील्ड अंपायर से बहस करने चले गए थे।