Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व सफल कप्तान और स्टाइलिश बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का आईपीएल से हमेशा से एक अच्छा रिश्ता रहा है. पोंटिंग आईपीएल में बतौर खिलाड़ी खेलने के साथ-साथ कोचिंग स्टाफ में भी आईपीएल में दिखाई दिए हैं. वह कुछ सीज़न बतौर कोच आईपीएल में मुंबई इंडियंस का भी हिस्सा रहे हैं. हालांकि साल 2018 से वो दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हुए हैं. उनके नेतृत्व में दिल्ली 4 में से 3 सीज़न में प्लेऑफ तक का सफर कर चुकी है. इसी के साथ ही उन्होंने (Ricky Ponting) हाल ही में अपनी आईपीएल की ऑल टाइम 11 की भी घोषणा की थी.

कप्तानी के तौर पर इस भारतीय पर दिग्गज ने जताया भरोसा

Ricky Ponting

आईपीएल का अच्छा खासा तजुर्बा रखने वाले पूर्व खिलाड़ी और कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने हाल ही में अपनी आईपीएल की ऑल टाइम प्लेइंग 11 चुनी थी. जिसमें कई भारतीय दिग्गज शामिल हैं. हालांकि उनकी इस लिस्ट में क्रिकेट के महारथी 360 एबी डिविलियर्स का नाम शामिल नहीं है.

पोंटिंग ने बतौर ओपनर आईपीएल के दो सबसे सफल बल्लेबाज़ों को चुना है. जो कोई और नहीं बल्कि यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर है. इन दोनों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपनी बखूबी छाप छोड़ी है. डेविड वॉर्नर आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए नज़र आएंगे.

इसके बाद नंबर 3 पर पोंटिंग ने सबके पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली को चुना है. जिनका बल्ला आईपीएल में जमकर बरसा है. इसी के साथ नंबर 4 और नंबर 5 पर भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और मिस्टर आईपीएल कहलाए जाने वाले सुरेश रैना है. वहीं टीम की कप्तानी और विकेटकीपिंग चेन्नई को 4 बार चैंपियन बना चुके महेंद्र सिंह धोनी को चुना है.

अमित मिश्रा और हरभजन सिंह को दी है स्पिन की कमान

Amit Mishra-Harbhajan Singh

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की इस प्लेइंग XI में आईपीएल के 2 सबसे सफल स्पिनर अमित मिश्रा और हरभजन सिंह का भी नाम शामिल है. इन दोनों दिग्गज के नाम आईपीएल में तमाम रिकॉर्ड दर्ज हैं. दोनों ही बहुत कंजुसी से गेंदबाज़ी करते हुए अपनी-अपनी फ्रेंचाइजियों को महत्वपूर्ण विकेट लेकर देते रहे हैं. इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच ने तेज़ गेंदबाज़ी की कमान लसिथ मलिंगा और आशीष नेहरा के हाथों में सौंपी है.

पोंटिंग की ऑल टाइम प्लेइंग 11 काफी ज़्यादा मज़बूत लग रही है. टीम में तकरीबन हर एक पोजीशन पर स्टार खिलाड़ी खेल रहा है. 2 तो टीम में ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो भारतीय टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं या अभी भी कर रहे हैं. वहीं रोहित शर्मा भी टीम में मौजूद हैं जो भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट में मौजूदा कप्तान हैं.

रिकी पोंटिंग की ओर से चुनी गई आईपीएल ऑल टाइम प्लेइंग 11

Ricky Ponting

डेविड वॉर्नर, क्रिस गेल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, अमित मिश्रा, हरभजन सिंह, लसिथ मलिंगा, आशीष नेहरा.