ricky ponting

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ और कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) अपने समय के कमाल के खिलाड़ी थे. उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से ऑस्ट्रेलिया को कई मैच जितवाए हैं. हालांकि आज कल पोंटिंग कोचिंग लाइन में एंट्री ले चुके हैं. वह आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साल 2018 से कोच हैं और उससे पहले वे मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े हुए थे. उनके कोचिंग के अंदर दिल्ली कैपिटल्स का खेल काफी निखार आया है. ऐसे में इस पूर्व दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (Ricky Ponting) ने हाल ही में 2 पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों की जमकर सरहाना की है.

Ricky Ponting ने की शाहीन अफरीदी और बाबर आज़म की सरहाना

babar azam-shaheen afridi

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म का और तेज़ गेंदबाज़ शाहीन अफरीदी का प्रदर्शन काफी गज़ब का रहा है. इन दोनों खिलाड़ियों की फॉर्म को ध्यान में रखते हुए पोंटिंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का मार्च में पाकिस्तान का दौरा काफी ज़बरदस्त होने वाला है. रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने इंग्लैंड की पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ईशा गुहा से बात करते हुए कहा कि,

“ईमानदारी से कहूं तो यह एक शानदार उपलब्धि है. इस समय पाकिस्तान लाइनअप में उनके पास कुछ अन्य शानदार खिलाड़ी हैं, जो वास्तव में सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकते हैं.”

इसके आगे पोंटिंग ने कहा कि,

“उन्होंने वाकई में ऑस्ट्रेलिया का वास्तव में अच्छा दौरा किया था और आप तब देख सकते थे कि वह लंबे कद के गेंदबाज है और गेंद को दोनों तरफ स्विंग करवा रहे थे। साथ ही यह वास्तव में एक पूर्ण पैकेज की तरह लग रहे थे, जिसे हमने अभी तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते नहीं देखा था.”

इसके अलावा दिग्गज बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग ने पाकिस्तान का 2019 का ऑस्ट्रेलियाई दौरा याद किया जिसमें पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान बाबर आज़म ने ब्रिस्बेन में खेले गए पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार शतक जड़कर 104 रन बनाए थे. वहीं उन्होंने एडिलेड में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भी 90 रनों की शानदार पारी खेली थी.

रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने बाबर आज़म के बारे में कहा कि,“वह शाहीन जैसा ही है। जब वे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाते हैं तो मुझे इन खिलाड़ियों के बाहर बहुत कुछ देखने को नहीं मिलता है, लेकिन जब मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में ब्रिस्बेन में दूसरी पारी में बाबर को देखा, तब उछाल वाली ब्रिस्बेन पिच पर हेजलवुड, स्टार्क और कमिंस के खिलाफ अच्छे शॉट लगा रहे थे। मैंने उनके बारे में बहुत कुछ सुना है। वे दोनों बेहतर खिलाड़ी हैं.”

रिकी पोंटिंग का क्रिकेट करियर

Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का क्रिकेट करियर बहुत ही लाजवाब रहा है. उन्होंने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया को अपनी बल्लेबाज़ी और कप्तानी के दम पर कई मैच जितवाए हैं. पोंटिंग पूरे विश्व में सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं. रिकी पोंटिंग के अगर करियर की बात करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 168 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 51.9 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 13378 रन बनाए हैं. इसी के साथ उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 62 अर्धशतक और 41 शतक जड़े हैं. इनका सर्वाधिक स्कोर टेस्ट में 257 है.

इसके अलावा एकदिवसीय क्रिकेट की बात करें तो, पोंटिंग ने वनडे में ऑस्ट्रेलिया को रिप्रेजेंट करते हुए कुल 375 मुकाबले खेले हैं. जिसमें इन्होंने 42 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 13704 रन बनाए हैं. साथ ही 82 अर्धशतक और 30 शतक भी ठोके हैं. 164 इनका वनडे क्रिकेट में बेस्ट बैटिंग स्कोर है. इसमें कोई दोहराय नहीं कि रिकी पोंटिंग ने सभी गेंदबाज़ों की अपने करियर में खूब धुलाई की है.

T20 क्रिकेट रिकी पोंटिंग ने इतना खेला नहीं लेकिन फिर भी अगर इनके आकड़ों की बात करें, तो पोंटिंग ने क्रिकेट सबसे छोटे प्रारूप में सिर्फ 17 मुकाबले खेले हैं. जिसमें इन्होंने 28.6 की एवरेज से 401 रन बनाए हैं. साथ ही 2 अर्धशतक भी जड़े हैं. T20 में पोंटिंग का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 98 रन है