Pakistan's Kamran Akmal turns to watch India's Virat Kohli (R) catch him out for 21 runs during the 2013 ICC Champions Trophy cricket match between Pakistan and India at Edgbaston in Birmingham, central England, on June 15, 2013. AFP PHOTO/GLYN KIRK == RESTRICTED TO EDITORIAL USE == (Photo credit should read GLYN KIRK/AFP/Getty Images)

लम्बे समय से चला आ रहा भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का विवाद मंगलवार, 11 जुलाई को समाप्त हो गया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा टीम के पूर्व डायरेक्टर और पूर्व टीम मैनेजर 55 वर्षीय रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया हेड कोच बना दिया गया. सिर्फ रवि शास्त्री ही नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ और दिग्गज तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान को भी भारतीय टीम के साथ जोड़ा गया. राहुल द्रविड़ को जहाँ विदेशी दौरों के लिए टीम इंडिया का बैटिंग कोच नियुक्त किया गया, तो ज़हीर खान को बतौर गेंदबाज़ी कोच टीम के साथ जोड़ा.

मगर अब एक और नियुक्ति 

(Photo by: Getty Images)

राहुल द्रविड़ और ज़हीर खान को रवि शास्त्री के साथ बतौर सपोर्टिंग स्टाफ जोड़ा हैं. मगर अभी भी बीसीसीआई की चयन प्रक्रिया का सिलसिला खत्म नही हुआ हैं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई अब टीम के साथ एक अतिरिक्त फील्डिंग भी जोड़ सकती हैं और बतौर फील्डिंग कोच टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज जोंटी रोड्स को जोड़ा जा सकता हैं. रिपोर्ट के अनुसार जोंटी रोड्स भारतीय टीम के श्रीलंका के दौरे पर भी जा सकते हैं.

पहले से हैं टीम के पास कोच 

photo credit: getty images

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारतीय क्रिकेट टीम के पास पहले से एक फील्डिंग कोच मौजूद हैं. आर श्रीधर पहले से ही भारतीय टीम के साथ बतौर फील्डिंग कोच जुड़े हुए हैं. आर श्रीधर के कार्यकाल में भारतीय टीम की फील्डिंग के स्तर में काफी सुधार हुआ हैं, लेकिन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान हम सभी ने देखा था, कि टीम इंडिया का फील्डिंग का स्तर काफी गिरा हुआ था. टीम के सभी खिलाड़ियों ने काफी अहम मौकों पर कैच ड्राप किये थे और उनका खामियाजा भी टीम को भुगतना पड़ा था.

जोंटी रोड्स ने किया प्रभावित 

photo credit: getty images

जोंटी रोड्स काफी लम्बे समय से इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल} की सबसे मजबूत टीम मुंबई इंडियन्स के साथ बतौर फील्डिंग कोच काम कर रहे हैं. जोंटी रोड्स के कार्यकाल में मुंबई इंडियन्स ने काफी सफलता दर्ज की हैं. मुंबई इंडियन्स की फील्डिंग को सातवें आसमान तक पहुँचाने में जोंटी रोड्स का एक बहुत बड़ा हाथ रहा हैं और इसका परिणाम सबके सामने भी हैं. हम सभी जानते हैं, कि आईपीएल के इतिहास के मुंबई इंडियन्स एकमात्र ऐसी टीम हैं, जिसने एक नहीं, बल्कि तीन तीन बार आईपीएल के ख़िताब पर कब्ज़ा किया हैं.

आप सभी की बता दे, कि जोंटी रोड्स की गिनती विश्व के सबसे बढ़िया और लाजवाब फील्डर में की जाती हैं. जोंटी रोड्स दक्षिण अफ्रीका के लिए 245 एकदिवसीय और 52 टेस्ट मैच खेले हैं. अगर जोंटी रोड्स को टीम इंडिया के साथ एक सहायक कोच के रूप में जोड़ा जाता हैं, तो निश्चित तौर टीम का फील्डिंग का स्तर काफी बेहतर हो जायेंगा.

चल रहा हैं विवाद 

(Photo by : Getty Images)

जोंटी रोड्स भारतीय टीम के फील्डिंग कोच होगे या नहीं. इस बात पर से बहुत ही जल्द पर्दा उत जायेंगा. मगर फ़िलहाल भारतीय टीम में सपोर्टिंग स्टाफ को लेकर घमासान मचा हुआ हैं. दरअसल टीम में जब से राहुल द्रविड़ और ज़हीर खान को टीम के साथ जोड़ा गया हैं, तब से टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री के मिजाज काफी उखड़े उखड़े नज़र आ रहे हैं. दरअसल रवि शास्त्री नहीं चाहते हैं, कि यह दोनो दिग्गज टीम के साथ जोड़े, लेकिन बहुत जल्द बीसीसीआई द्वारा टीम के सपोर्टिंग स्टाफ को लेकर अंतिम फैसला सुना दिया जायेगा.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *