17 1

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कमर के निचले हिस्से में एक माइनर फ्रैक्चर से जूंझ रहे हैं। जिसके कारण टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है क्योंकि तेज गेंदबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है। हालांकि अब बीसीसीआई ने पुष्टि कर बताया है कि वेस्टइंडीज की सीरीज में बुमराह वापसी कर सकते हैं।

वेस्टइंडीज सीरीज में वापसी कर सकते हैं बुमराह

जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बाहर होने के बाद हर किसी के मन में यही सवाल आ रहा था कि अब बुमराह टीम में वापसी कब कर सकते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने जसप्रीत बुमराह की चोट पर बात करते हुए कहा,

“यह कहा जा सकता है, कि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में जसप्रीत बुमराह वापसी कर सकते हैं, लेकिन यह कहना बहुत जल्दी होगा, कि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में वह वापसी कर सकते हैं।

टीम प्रबंधन बहुत स्पष्ट है कि वे कोई शॉर्टकट नहीं चाहते हैं। वह जसप्रीत बुमराह को रिकवर होने का पूरा समय देना चाहते हैं. ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज वह मिस कर सकते हैं। टी-20 विश्व कप आ रहा है। ऐसे में उनकी चोट पर जोखिम लेना महंगा साबित हो सकता है।”

जानिए किस इंजरी से जूंझ रहे हैं जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह इन दिनों स्ट्रेस फैक्चर से जूंझ रहे हैं। क्या आप जानते हैं स्ट्रेस फैक्चर में क्या होता है? ये हड्डियों में होने वाली एक छोटी सी दरार है जिसका साफ मतलब है कि हड्डी के अंदर भी गंभीर चोट हो सकती है। इस चोट में एथलीट को बहुत ही जबरदस्त दर्द होता है जिसका तुरंत राहत नहीं है. जो ज्यादातर फुटबॉलर्स और बॉस्केटबॉल के खिलाड़ियों को होता है।

एक एथलीट को स्ट्रेस फ्रैक्चर ज्यादातर मामलों में उस समय होता है जब वो लगातार या जरूरत से ज्यादा गतिविधि करता है यानि नए तरीके से कसरत करने की कोशिश करना या एथलीट पर वर्कलोड बढ़ने से हड्डियां कमजोर हो जाती है जिससे स्ट्रेस फ्रैक्चर बढ़ने लगता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *