सूर्यकुमार यादव
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

रणभेरी बज चुकी है. 30 से भी कम दिन बचे हैं भारतीय टीम के न्यूजीलैंड के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच खेलने के लिए. वैसे इस फाइनल मैच के ठीक बाद भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला भी खेलेंगे. जिसके लिए टीम का चयन भी हो चुका है. इस टीम में वर्तमान में द वाल कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को भी चुना गया है.

पुजारा भारतीय टीम के वर्तमान दौर में मध्यक्रम में आकर वही काम करते हैं जो कभी ‘ द वाल ‘ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ करते थे. जी हां टीम को मजबूती के साथ किनारे पहुंचाने का काम. पुजारा ने अपने 85 टेस्ट मैचों के दौरान 18 शतक और 3 दोहरे शतक जड़ चुके हैं. जिसके लिए उन्होंने 13,904 गेंदों का सामना किया है. अब वो 33 वर्ष के हो चुके हैं. ऐसे में अगर वो संन्यास लेते हैं तो कौन से खिलाड़ी हैं जो उनकी जगह ले सकते हैं.

ये तीन खिलाड़ी बन सकते हैं भविष्य के चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

1. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

shreyas iyer (Cheteshwar Pujara)

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का. जिन्होंने खुद को हर मौके पर साबित किया है. वैसे तो अभी तक उन्हें टेस्ट मैचों में पदार्पण का मौका नहीं मिल पाया है. लेकिन, वनडे के 22 मैचों में 1 शतक और 8 अर्धशतक के साथ 813 रन इस बात की गवाही देते हैं कि वो भविष्य में और बेहतरीन बल्लेबाज बन सकते हैं.

अय्यर के 54 प्रथम श्रेणी मैच में 12 शतक और 23 अर्धशतक दर्ज हैं. जिसकी मदद से वो नाबाद 202 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 4500 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हो चुके हैं. मतलब टेस्ट मैचों में भी वो टीम का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं. गेंदे (5631) भी उन्होंने अच्छी खासी खेली हैं. ऐसे ही नहीं इस युवा खिलाड़ी को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैचों के लिए चुना गया था. बदकिस्मती से एक शॉट को रोकने के दौरान उनका कन्धा जख्मी हो गया था. अय्यर Cheteshwar Pujara की जगह लेने वाले उपयुक्त बल्लेबाजों में से एक हैं.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse