इस समय क्रिकेट जगत में सबकी नजर टी 20 और टेस्ट मुकाबलों पर है, टेस्ट चैंपियनशिप करवाने की शुरुआत आईसीसी ने एशेज के साथ की है. अब अपने क्रिकेट करियर का तीसरा सीजन खेल रही अफगानिस्तान की टीम के लिए बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में एक शानदार उपलब्धि हासिल हुई है. वो यह है कि अफगानिस्तान टीम के इस खिलाड़ी ने अपने पहले मुकाबले में ही एक शानदार शतक जड़ दिया है.

अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी ने जड़ा शतक

अफ़ग़ानिस्तान

अफगानिस्तान टीम पिछले कुछ दिनों से जिस प्रकार का खेल प्रदर्शन दिखा रही है उसको देख कर तो ऐसा कहा जा सकता है कि वो 2023 विश्व कप में वो बाकी सभी टीमों को कड़ी टक्कर देंगे. आज अफगानिस्तान और बंगलदेश के विरुद्ध टेस्ट मैच का आगाज हो गया है और इस मैच में अफगानिस्तान के रहमत शाह ने एक शतक जड़ दिया है.

2019 शुरुआत में भी उन्होंने आयरलैंड के विरुद्ध शतक बना लेते लेकिन वह 98 रन पर ही अपना विकेट दे बैठे और पवेलियन चले गए. लेकिन आज बांग्लादेश के विरुद्ध उन्होंने अपना पहला शतक पूरा कर लिया है. इस मैच में उन्होंने 102 रन बनाए लेकिन शतक पूरा होने के बाद अगली ही गेंद पर वह सौम्य सरकार को अपना कैच दे बैठे और पवेलियन चले गए.

रहमत शाह ने 187 गेंदों में 102 रन बनाए और अफगानिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में यह सबसे पहला शतक रहा.

इस प्रकार रहा यह मुकाबला

इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी लेने का फैसला लिया और इसी के साथ बांग्लादेश की टीम को गेंदबाजी के लिए न्यौता दिया. सलामी बल्लेबाजी करने उतरे इब्राहीम और इशानुल्लाह ज्यादा देर टिक नहीं पाए, इब्राहीम ने 21 रन और इशानुल्लाह 9 पर पवेलियन चले गए.

इसके बाद मैदान पर उतरे रहमत ने 187 गेंदों का प्रयोग करते हुए 54.56 के औसत से 102 रन बनाए उनकी इस पारी में 4 चौके और 2 छक्के शामिल हैं.

शाह और पूर्व कप्तान असगर अफगान की 120 रनों की साझेदारी की मदद से अफगान टीम ने लंच के 77/3 के स्कोर से उबर कर 197/4 का स्कोर हासिल किया.

इसके साथ ही अफ़ग़ानिस्तान ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है और वो यह है कि सबसे कम उम्र में टीम की कप्तानी करने वाले रिकॉर्ड में राशिद खान का नाम जुड़ गया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *