भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड दौरे से पहले ही बड़ा झटका लगा, जब टी-20 श्रृंखला में जसप्रीत बुमराह चोट के कारण बाहर हो गए। लेकिन इस श्रृंखला में भारत को जीत का ताज हर मुकाबले में अलग-अलग चेहरों ने दिलाई। जहां तीसरे टी-20 मुकाबले में हिट मैन रोहित शर्मा का सतक और हार्दिक पांड्या के चार विकेट ने कमाल किया । वहीं पहले मुकाबले में चाइनामैन कुलदीप यादव के पांच विकेट और के एल राहुल की शानदार बल्लेबाजी ने कमाल किया।

Pic credit: Getty images

इसके अलावा कप्तान कोहली के बल्ले से भी सहायक रन निकलते रहे। आखिरकार जीत उसी टीम को मिली जिसने खेल अच्छा दिखया। भारत ने यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम किया। अब 12 जुलाई से एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत होगी। लेकिन इस श्रृंखला से पहले कुछ ऐसे एकदिवसीय रिकॉर्ड जो इन दोनों टीमों और इनके खिलाड़ियों से संबंध रखते है।

Pic credit: Getty images

इंग्लैंड ने अपने इतिहास में सबसे अधिक एकदिवसीय मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला है। उसने ऑस्ट्रेलिया दे कुल 147 मुकाबले खेले है। इसके बाद अब दूसरे स्थान पर सबसे अधिक मुकबाले वो वेस्ट इंडीज के साथ खेल चुका है। अब भारत भी 96 मुकाबलों के साथ वेस्ट इंडीज की बराबरी कर लेगा।

भारत ने इन टीमों के खिलाफ खेले है 100 से ऊपर एकदिवसीय मुकाबले

Pic credit: Getty images

भारत भी अब तक कई टीमों के खिलाफ 100 से ऊपर एकदिवसीय मुकाबले खेल चुका है। श्रीलंका के विरुद्ध 158, पाकिस्तान के विरुद्ध 129, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 128, वेस्ट इंडीज के विरुद्ध 121 और न्यूजीलैंड के विरुद्ध 101 मुकाबले।

इंग्लैंड के खिलाफ भारत के जितने का अनुपात अच्छा, सबसे अधिक श्रीलंका के विरुद्ध

Pic credit: Getty images

अगर इंग्लैंड के खिलाफ भारत के जितने के अनुपात पर ध्यान दिया जाए, तो अनुपात है 1.333। जबकि श्रीलंका के विरुद्ध 158 मुकाबलों में जितने का अनुपात 1.607 है। जबकि इंग्लैंड की मेजबानी में भारत 15 एकदिवसीय मुकाबले जीता है और 19 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। जबकि आपको बता दे कि हार-जीत के अनुपात के अनुसार 0.789 इंग्लैंड का सबसे खराब अनुपात है और यह अनुपात भारत के विरुद्ध है।

50वें एकदिवसीय में भारत की कप्तानी करते दिखेंगे विराट

Pic credit: Getty iamges

अगर भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात की जाए तो अब तक वो 49 एकदिवसीय मुकाबलों में कप्तानी कर चुके है। आपको बता दे वो ऐसा करने वाले भारत के 7वें कप्तान होंगे। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी (199) , मोहम्मद अजहरुद्दीन (174), सौरव गांगुली (146), राहुल द्रविड(79), कपिल देव (74) और सचिन तेंदुलकर (73) मुकाबलों में कप्तानी कर चुके है। आपको ये भी बता दे कि अगर 10 एकदिवसीय मुकाबलों को ले जीत का अनुपात निकाला जाए तो सबसे सफल कप्तान विराट कोहली है। अगर 30 मुकाबलों को देखा जाए तो पोटिंग (3.235) और क्लीव लयोड(3.555) को छोड़ कोई 3 तीन आंकड़ा भी नहीं छू पाया है।

धोनी 10,000 रनों के जादुई आंकड़े से मात्र 33 रन दूर

Pic credit: Getty images

10,000 रनों की सूची में चौथे भारतीय बल्लेबाज और विश्व के 12वें बल्लेबाज बनने से मात्र 33 रन दूर है। इसे पहले भारत की तरफ से यह मुकाम सिर्फ सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड लांग पाए है।

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक रन मारने वाले बल्लेबाज बनेंगे धोनी

Pic credit: Getty images

अब तक 2011 में भारत के वर्ल्डकप हीरो रहे युवराज सिंह 1523 रन और सचिन तेंदुलकर 1455 रन इंग्लैंड के खिलाफ मार धोनी से आगे है। धोनी 1425 रन इंग्लैंड के विरुद्ध मार चुके है और इंग्लैंड के विरुद्ध वो सबसे अधिक रन मारने से मात्र 99 रन दूर है।

मौजूदा इंग्लैंड टीम में जो रुट के बल्ले से लगे है भारत के खिलाफ सबसे अधिक रन

pic credit : getty images

भारत के खिलाफ सबसे अधिक रन 1163 रनों के साथ इयान बेल ने मारा है । मौजूदा इंग्लैंड टीम के हिसाब से ये रिकॉर्ड जो रुट के नाम है। उन्होंने भारत के खिलाफ 468 रन मारे है।

अक्षर पटेल छुएंगे 50 विकेट का आंकड़ा

Pic credit : Getty images

अक्षर अब तक एक दिवसीय श्रृंखला में 45 विकेट ले चुके है। वो 50 विकेट लेने से मात्र 5 विकेट दूर है। अगर वो ऐसा कर जाते है ,तो वो 35वें भारतीय होंगे जिसने एकदिवसीय में 50 विकेट का आंकड़ा छुआ हो। विश्व स्तर पर ऐसा करने वाले वो 300वें खिलाड़ी होंगे।

इंग्लैंड के जोनी बैरस्तोव 2000 रन मारने के करीब

Pic credit: Getty images

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोनी बैरस्तोव एकदिवसीय मुकाबले में 2000 रन मारने से मात्र 144 रन दूर है। वो ऐसा करने वाले 27वें इंग्लैंड खिलाड़ी और विश्व के 213वें खिलाड़ी होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *