33 1

वर्तमान समय में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे रोहित शर्मा का बल्ला भले ही रंग में न हो लेकिन बतौर कप्तान वे हमेशा रंग में रहते है. दरअसल, रोहित ने अपनी कप्तानी करियर में वे कीर्तिमान स्थापित किये हैं जो किसी भी कप्तान का सपना होता है. सुन आप भी हैरान हो गये न कि आखिर ऐसा क्या कर दिया रोहित शर्मा ने. आपकी हैरानी तब और बढ़ जायेगी जब आपको आकड़ें पता चलेंगे. बस इतना जान लीजिये जो काम गांगुली, धोनी व विराट लंबे समय से कप्तान रहते हुए नहीं कर पाए उसे चंद मैचों की कप्तानी में हिटमैन ने कर दिखाया है.

जानें,  रोहित के रिकॉर्ड बतौर कप्तान…

रोहित का व्यक्तिगत वनडे स्कोर 208 रन है, जो किसी भी कप्तान द्वारा दूसरा सबसे ज़्यादा स्कोर है. रोहित ने दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में ये तूफानी पारी खेली थी. पहले नम्बर पर 219 रन के साथ वीरेंद्र सहवाग हैं.11वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की बात की जाए तो एक पारी में रोहित के नाम सबसे ज़्यादा व्यक्तिगत स्कोर है. रोहित ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 118 रन की कमाल की पारी खेली थी. वो ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय कप्तान हैं जबकि दुनिया के तीसरे कप्तान हैं. उनसे आगे शेन वॉटसन (124) और फाफ डू प्लेसी (119) हैं.33रोहित शर्मा इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में संचुरी लगाई हो. 44          साथ ही हिटमैन बतौर कप्तान पहले चार टी20 मुकाबले जीतने वाले इकलौते भारतीय हैं
66रोहित के नाम बतौर कप्तान टी20 और वनडे पारी में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड है. इन सभी रिकॉर्ड्स में सबसे हैरान कर देने वाली बात ये है कि रोहित ने अभी तक सिर्फ 7 मैचों (3 वनडे और चार टी20) में ही कप्तानी की है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *