Record made in a single day in test match, India creates history
फोटो सूत्र : Indian express

हाल ही में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है और इसके साथ ही कई रिकॉर्ड भी बने. भारतीय बल्लेबाजों ने अफगान के क्रिकेटरों को जमकर धोया और उनकी नींद उड़ा दी. बल्लेबाजी के साथ ही भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल दिखाया और इशांत शर्मा सबसे अधिक विकेट लेने बाले खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर आए. 

वहीं भारत ने एक और शानदार रिकॉर्ड बनाया है जो 116 सालों बाद किसी टेस्ट मैच में देखने को मिला है. जी हां आपको बताते हैं कि, टीम इंडिया ने अफगान के खिलाफ खेलते हुए अपना बेस्ट दिया और इतिहास रच दिया.

Record made in a single day in test match, India creates history
Cricbuzz

दरअसल भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मुकाबले में काफी रोमांचक दर्शय देखने को मिले साथ ही यह मुकाबला काफी शानदार रहा. बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया और एक नया इतिहास रचा. दरअसल टीम इंडिया 116 साल बाद ऐसा करने में कामियाब हुई जिसके बाद सभी खुशी से गदगद हैं. 116 साल बाद बारतीय टीम ने एक दिन में किसी टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जी हां अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए भारत ने 24 विकेट झटके हैं जो इससे पहले कभी नही हुआ.

Record made in a single day in test match, India creates history
Indian express

इस मैच से पहले रिकॉर्ड की बात करें तो साल 1888 में कहले गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच में 27 विकेट लिए गए थे. यह मैच इंग्लैड के लॉर्ड्स में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेला गया मुकाबला था जो साल 1896 में हुआ और इसमें 24 विकेट हासिल हुए. इसके बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में खेला गया मुकाबला था जो साल 1902 में हुआ जिसमे 24 विकेट हासिल हुए थे.

तो अब 116 साल बाद भारत और अफगानिस्तान के बीच चिन्ना स्वामी स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में देखने को मिला. इस मुकाबले में भी 24 विकेट हासिल हुए और इसके साथ ही एक दिन में लिए गए सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज हुआ.

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *