RCB

17 अप्रैल को IPL का बर्थडे है, जिसमें चार चांद लगाते हुए इस सीजन का पहला डबल हेडर मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया। इस मैच में RCB की टीम ने टॉस जीता और चेन्नई के मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रनों का लक्ष्य तय किया। जवाब में केकेआर की टीम 166 रन बना सकी औरआरसीबी ने 38 रनों से इस सीजन की अपनी ने बैक टू बैक तीसरी जीत दर्ज कर ली।

टॉस जीतकर RCB ने किया बल्लेबाजी का फैसला

RCB

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के बीच खेले गए मुकाबले में सिक्का उछला और गिरा RCB के पक्ष में। जहां, कप्तान विराट कोहली ने चेन्नई के एम चिदंबम स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन सेम टीम के साथ उतरे। तो वहीं RCB में डेन क्रिस्चियन की जगह रजत पटिदार को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

RCB ने दिया 205 रनों का लक्ष्य

Capture 85

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान विराट कोहली (5) के रूप में RCB को पहला झटका लगा। वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने कमाल का कैच लिया, जिसे कैच ऑफ द टूर्नामेंट में भी गिना जाता सकता है। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए रजत पटिदार भी सिर्फ (1) ही रन पर आउट हो गए।

मगर फिर देवदत्त पडिक्कल और ग्लेन मैक्सवेल के बीच 86 रनों की जरुरी साझेदारी आई, तभी प्रसिद्ध कृष्णा ने पडिक्कल (25) रन पर आउट करते हुए ये साझेदारी तोड़ दी और आरसीबी 95-3 था। लेकिन इस ट्रेलर की पिक्चर दिखाने के लिए मैदान पर आए एबी डिविलियर्स।

डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल ने मिलकर केकेआर के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 53 रनों की तूफानी साझेदारी की। इस दौरान ऐसा नहीं था कि एक बल्लेबाज संभलकर खेल रहा हो और दूसरा प्रहार के मूड में हो। बल्कि दोनों ही आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी पैट कमिंस ने अपने हमवतन खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर दिया।

मगर जाने से पहले मैक्सवेल 49 गेंदों पर 3 छक्के-9 चौकों की मदद से 78 रन बनाकर गए। मैक्सी के आउट होने के बाद तो एबी और आक्रामक हो गए और उन्होंने 34 गेंदों पर 9 चौके व 3 छक्कों की मदद से 76* रनों की तूफानी पारी खेली और काइल जैमिसन (11) रन पर नाबाद रहे। इसी के साथ RCB ने चेन्नई के मुश्किल विकेट पर 204-4 रन बनाए।

कोलकाता की तरफ से हरभजन सिंह ने अपने स्पेल में 38 रन दिए, शाकिब ने 2 ओवर में 24 रन दिए और आंद्रे रसेल 2 ओवर में 38 रन दे बैठे, मगर तीनों ही गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पाए। वहीं वरुण चक्रवर्ती ने 39 रन देकर 2 विकेट चटकाए और पैट कमिंस-प्रसिद्ध कृष्णा 1-1 विकेट लेने में कामयाब रहे।

38 रनों से हारी केकेआर

RCB

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के दिए 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि उनके सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल जो 9 गेंदों पर 21 रन बना चुके थे उन्हें काइल जैमिसन ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद राहुल त्रिपाठी 20 गेंदों पर 25 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान इयोन मोर्गन भी 23 गेंदों पर 29 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार हुए और केकेआर की मुश्किलें बढ़ गईं। दिनेश कार्तिक भी युजवेंद्र चहल के सामने सिर्फ 2 रन बनाकर बोल्ड हो गए। हालांकि क्रीज पर शाकिब केकेआर की टीम की उम्मीदें लेकर टिके हुए थे। लेकिन 25 गेंदों पर 26 रन बनाकर जैमिसन की गेंद पर चलते बने और पैट कमिंस

आंद्रे रसेल ने 20 गेंदों पर 32 रन बनाकर आखिरी ओवर की पहली गेंद पर ही हर्षल पटेल के हाथों आउट हो गए। आखिर में हरभजन सिंह 1 और वरुण चक्रवर्ती 2 पर नाबाद रहे और इस तरह केकेआर 166-8 पर रही और आरसीबी ने 38 रनों से मैच जीत लिया।

RCB के लिए काइल जैमिसन 3, युजवेंद्र चहल 2, हर्षल पटेल 2 और वॉशिंगटन सुंदर 1 विकेट लेने में कामयाब रहे। ये विराट  कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इस सीजन की लगातार तीसरी जीत है।

यहां देखें पूरा स्कोरकोर्ड

RCB

RCB