article 6557 sunrisers vs rcb 1

मैच डिटेल्स:

ipl2RCB vs SRH के बीच VIVO IPL 2021 टूर्नामेंट का 52वाँ मैच 6 अक्टूबर को Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi, United Arab Emirates  में खेला जाएगा। यह मैच 07:30 PM(IST) बजे शुरू होगा। इस मैच का सीधा प्रसारण व अपडेट Star Sports Network,Hotstar और cricketaddictor.com पर उपलब्ध रहेगा।

मैच प्रीव्यू:

RCB ने अपने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए PBKS को 6 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट में अपनी आठवीं जीत दर्ज की और इसी के साथ वह इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई है। RCB  इस समय 16 पॉइंट के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। पिछले मैच में RCB के तरफ से  ग्लेन मैक्सवेल,युजवेंद्र चहल ने काफी शानदार प्रदर्शन किया जिसके बदौलत टीम मैच जीतने में कामयाब रही इस मैच में RCB  को अपने स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। इस टूर्नामेंट के दूसरे चरण में ये अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

दूसरी ओर SRH का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में काफी निराशाजनक रहा है पिछले मैच में भी SRH  को KKR के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। SRH टीम के खराब प्रदर्शन की वजह खराब बल्लेबाजी रही है। SRH इस समय 12 मैचों में से 2 मैच जीतकर 4 पॉइंट के साथ अंकतालिका में अंतिम स्थान पर है। RCB  इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए इस मैच को जीतकर अंकतालिका में ऊपर जाने का पूरा प्रयास करेगी वही SRH अपने आत्मसम्मान को बनाए रखने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी। 

मौसम रिपोर्ट: 

mosum 4

आसमान बिल्कुल साफ रहेगा हम बिना रुकावट मैच होने की आशा करते हैं। तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

पिच रिपोर्ट: 

pitch 2

पिछले कुछ मुकाबलों पर नजर डाली जाए तो यह पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के अनुकूल नजर आई है। इस पिच पर पहली पारी में तेज गेंदबाजों को भी मदद प्राप्त होती है। दूसरी पारी में ड्यू फैक्टर एक अहम रोल अदा कर सकता है इसलिए इस पिच पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना सही निर्णय रहेगा। 

पहली पारी का औसत स्कोर:

इस पिच पर पहली पारी का औसत सकोर 160 रन के आसपास रहा है 

लक्ष्य का पीछा करते हुए रिकार्ड: 

दूसरी पारी में बल्लेबाजी थोड़ी आसान नज़र आई है। इसीलिए यहां पर लक्ष्य का पीछा करते हुए 60 प्रतिशत मुकाबले जीते गए हैं।

संभावित एकादश SRH:

जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा(wk), केन विलियमसन(c), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक।

संभावित एकादश RCB:

विराट कोहली(c), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (wk), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, डैन क्रिश्चियन, जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

ड्रीम टीम टॉप पिक्स:

हर्षल पटेल; इन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 26 विकेट लिए हैं इन्होंने MI के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए हैट्रिक भी बनाई। ये इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद प्राप्त होती है। इस मैच में भी ये गेंदबाजी से ड्रीम टीम में अच्छे पॉइंट दिला सकते हैं। 

ग्लेन मैक्सवेल; इन्होंने अपने पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। यह इस टूर्नामेंट में अभी तक 12 मैचों में 40 की औसत से 407 रन बना चुके हैं। RCB टीम के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है। MI के खिलाफ मैच में इन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया था इस मैच में भी ये अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। 

एबी डिविलियर्स; ये काफी आक्रामक शैली के बल्लेबाज है इस टूर्नामेंट के दूसरे चरण में यह अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं पर यह काफी प्रतिभाशाली बल्लेबाज है कभी भी बड़ा स्कोर कर सकते हैं। इस टूर्नामेंट में इन्होंने 12 मैचों में 32 की औसत से 257 रन बनाए हैं।

देवदत्त पडिक्कल; ये RCB के तरफ से तीसरे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है। इन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 11 मैचों में 349 रन बनाए हैं। ये ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने आते हैं तथा पावर प्ले में काफी तेजी से रन बना सकते हैं इसलिए इनका ड्रीम टीम में होना आवश्यक है। 

विराट कोहली; ये दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। इस टूर्नामेंट मे इन्होंने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 12 मैचों में 32 की औसत से 357 रन बनाए हैं। ये काफी अच्छी तकनीक के साथ बल्लेबाजी करते हैं इस मैच में ये कप्तान और उपकप्तान के तौर पर दूसरे सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। 

राशिद खान; ये दुनिया के काफी बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक है इस टूर्नामेंट के पहले चरण में इन्होंने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 12 मैचों में 15 विकेट लिए हैं। ये अंतिम ओवरों में विस्फोटक बल्लेबाजी भी कर सकते हैं इसलिए इनका ड्रीम टीम में होना आवश्यक है। 

केन विलियमसन; ये SRH टीम के कप्तान है और टीम के सबसे सफल बल्लेबाज है इन्होंने इस टूर्नामेंट में 47 की औसत से 9 मैचों में 235 रन बनाए हैं इस मैच में ये कप्तान और उपकप्तान के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। 

जेसन होल्डर; SRH के तरफ से इन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में 68 रन बनाए हैं और 11 विकेट लिए हैं इस मैच में यह कप्तान और उपकप्तान के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। 

कप्तान/उपकप्तान विकल्प: 

कप्तान: एबी डिविलियर्स,विराट कोहली,ग्लेन मैक्सवेल

उपकप्तान:जेसन होल्डर,केन विलियमसन,जेसन रॉय

ड्रीम 11 टीम 1: 

RCB vs SRH

विकेटकीपर: रिद्धिमान साहा

बल्लेबाज: विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल,केन विलियमसन, अब्दुल समद

आल राउंडर : ग्लेन मैक्सवेल,जेसन होल्डर,शाहबाज अहमद

गेंदबाज: हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन,राशिद खान 

ड्रीम 11 टीम 2:

Screenshot 2021 10 05 10.15.08 PM

विकेटकीपर: रिद्धिमान साहा

बल्लेबाज: विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल,केन विलियमसन,जेसन रॉय

आल राउंडर : ग्लेन मैक्सवेल,जेसन होल्डर,शाहबाज अहमद

गेंदबाज: हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन, भुवनेश्वर कुमार

विशेषज्ञ सलाह: 

इस पिच पर बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों को मदद प्राप्त होती है इसलिए इस मैच में 3 तेज गेंदबाजों और 4 बल्लेबाजों के साथ जाना सही निर्णय रहेगा। ग्लेन मैक्सवेल, जेसन रॉय ग्रैंड टीम में कप्तान और उपकप्तान के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। 

संभावित विजेता:

RCB के मैच जीतने की संभावना ज्यादा है।

 

Ashish Khudania

Am a blog writer