RCB vs PBKS Match Preview IPL 2022 Match No 60

RCB vs PBKS: आईपीएल 2022 का कारवां अब अपने निर्णायक हफ्ते की ओर तेजी से बढ़ रहा है। प्लेऑफ़ में जगह बनाने की जद्दोजहत में सभी टीमें अपना सब कुछ दांव पर लगा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार यानी 13 मई को मौजूदा सीजन की लीग के 60वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स (RCB vs PBKS) मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में भिड़ने वाली है। इस साल ये दूसरा मौका है जब बैंगलोर और पंजाब एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोकेगी, इससे पहले दोनों टीमें लीग के दूसरे ही मुकाबले में आमने-सामने थी।

जहां पंजाब ने बेहद रोमांचक अंदाज में जीत हासिल की थी। लेकिन अब समीकरण बदल चुके हैं, ताजा पॉइंट्स टेबल के हालात अनुसार आरसीबी 12 मैचों में 7 जीत के साथ चौथे पायदान पर काबिज है और पंजाब किंग्स 11 मैचों में 5 जीत के साथ 8वें स्थान पर मौजूद है। जाहिर है दोनों टीमों के बीच 2 अंक पाने की लड़ाई बेहद दिलचस्प होने वाली है, तो चलिए इस लेख के जरिए आपको RCB vs PBKS मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

जीत के साथ प्लेऑफ़ में जगह पक्की करना चाहेगी RCB

rcb vs rr 2022

फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2022 की शुरुआत धमाकेदार की थी, शुरुआती 7 मैचो में से 5 में जीत हासिल करने वाली इस टीम को रोकना नामुमकिन साबित हो रहा था। लेकिन सीजन के बीच आरसीबी को लगातार 3 मुकाबलों में मुंह की खानी पड़ी थी, जिससे उनका कारवां डामाडोल हो गया था। अभी चैलेंजर्स की टीम 14 अंकों के साथ टॉप-4 में बरकरार है लेकिन अपनी जगह पक्की करने के लिए बैंगलोर को 16 कम से कम 16 अंक प्राप्त करना बेहद जरूरी है और इसके लिए अभी टीम के पास सिर्फ 2 मौके हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अगर पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत अपने नाम करनी है तो टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल को बड़ा प्रदर्शन कर दिखाना होग, अभी तक विराट और मैक्सवेल के बल्ले से उनके रुतबे के मुताबिक रन नहीं निकले हैं। अब यही मौका है जब इन दोनों खिलाड़ियों को अपना कद बढ़ाते हुए टीम के लिए मैच विनर साबित होना पड़ेगा।

प्लेऑफ़ की उम्मीदें जिंदा रखने के लिए PBKS के लिए जीत जरूरी

PBKS vs LSG - Punjab Kings Trolled

इसके साथ ही बात की जाए मयंक अग्रवाल की अगुवाई वाली पंजाब किंग्स की तो ऑन पेपर टूर्नामेंट की सबसे मजबूत इस टीम ने अभी तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है। पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स से 190 रन बनाने के बाद भी हार जाना टीम की कमियों को उजागर करता है। इस मैच में पंजाब के लिए पॉजिटिव पॉइंट था कि जॉनी बेयरस्टो ने बतौर सलामी बल्लेबाज अर्धशतक जमाया था।

पंजाब किंग्स के लिए बल्लेबाजी क्रम में लगातार बदलाव होते रहे हैं इससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं देखने को मिली है। पिछले मैच में लियाम लिविंगस्टोन को टीम मैनेजमेंट ने नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा था जो कि उनकी शैली के अनुसार निचला नंबर है। लेकिन अब बैंगलोर के सामने पंजाब इस तरीके की गलती को दोहराना नहीं चाहेगा, क्योंकि 10 अंकों पर ठहरी हुई इस टीम के लिए प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए हर मैच में जीत हासिल करना जरूरी है। एक हार से ही पंजाब किंग्स का सफर सिर्फ लीग सटेज तक ही सीमित हो सकता है।

RCB vs PBKS मैच के दौरान मौसम का हाल

RCB vs PBKS Weather 60th Match

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स (RCB vs PBKS) के बीच होने वाला ये मुकाबला शाम 7:30 बजे नवी मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। शाम के समय होने वाले इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस मैच के दौरान मौसम का क्या हाल होगा। वैसे तो इस मुकाबले के दौरान मौसम साफ रहेगा, लेकिन मैच के दौरान दर्शकों और खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

शुक्रवार को होने वाले इस मैच के दौरान उच्च तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम 29 डिग्री होगा। इसके अलावा बारिश के होने के 10 पर्सेन्ट चांस है। मैच के दौरान 19 km/h की रफ्तार हवा चलेगी। जबकि ह्यूमिडिटी 68 प्रतिशत होगी। यानी RCB vs PBKS के बीच मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होने वाली है, लेकिन इस बीच खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए शत प्रतिशत देना होगा।

RCB vs PBKS पिच रिपोर्ट

IPL 2022: Brabourne Stadium pitch report, Stats: ब्रेबोर्न स्टेडियम पिच रिपोर्ट

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स (RCB vs PBKS) के बीच ब्रेबॉर्न स्टेडियम में होने वाले मुकाबले से पहले बात करें पिच की तो यह गेंदबाजों के लिए अच्छी है। यहां तेज गेंदबाजों को अच्छी उछाल मिलता है, इसलिए 180+ रन का लक्ष्य यहां पर टीमों के लिए चेज़ करना काफी बड़ी चुनौती होता है। ब्रेबॉर्न की लाल मिट्टी वाली पिच पर तेज़ गेंदबाज़ काफी असरदार साबित होते हैं,

क्योंकि उन्हें यहां अच्छा उछाल मिलता है, वहीं पिच पर उछाल होने की वजह से गेंद भी बल्ले पर अच्छी आती है। यह पिच बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों के लिए कारगर है। आईपीएल में इस मैदान पर पहली पारी का औसतन स्कोर 170 है। पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम का 36.8% जबकि चेज़ करने वाली टीम का विनिंग परसेंटेज इस मैदान पर 63.2% है। इन आकड़ों को नज़र में रखते हुए दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी ही करना चाहेंगी।

RCB vs PBKS हेड टू हेड

Royal Challengers Bangalore vs Punjab Kings Head To Head Records, IPL 2022, Match 60, RCB vs PBKS

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स (RCB vs PBKS) के बीच हमेशा ही मुकाबला कांटे की टक्कर का रहा है. जीत के लिए दोनों ही टीमें अपना पूरा दमखम झोंकती आई हैं। ऐसें में इस मुकाबले से पहले एक नजर डालें अब तक IPL के इतिहास में दोनों के बीच हुए हेड टू हेड रिकॉर्ड की तो पलड़ा बराबरी का रहा है।

दोनों टीमों के बीच आईपीएल के लंबे इतिहास में अब तक 29 मैचों में भिड़ंत हुई है। इन 29 मैचों में से 16 बार नतीजा पंजाब किंग्स के पक्ष में गया है। वहीं 13 मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बाजी मारी है। इस साल भी दोनों टीमें लीग के दूसरे ही मैच में भिड़ी थी, जिसमें बेहद रोमांचक तरीके से पंजाब किंग्स ने जीत अपने नाम की थी।

कब, कहां और कैसे देखें RCB vs PBKS मैच

RR vs PBKS Live Match Star sports- disney plus hotstar

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स (RCB vs PBKS) के बीच होने वाले मुकाबलों को आप कब, कहां और कैसे देख सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में होने वाले इस रोमांचक मैच को आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं।

RCB vs PBKS मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

Highlights, Tata IPL 2022 PBKS vs RCB, Full cricket score: Odean Smith, Shahrukh set up Punjab's big win - Firstcricket News, Firstpost

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) – फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, वानिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड.

पंजाब किंग्स (PBKS) – मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टो, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह और संदीप शर्मा.