Royal Challengers Bangalore

RCB vs MI: आईपीएल 2022 में आज यानी 9 अप्रैल को शानदार शनिवार के डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। लीग के 18वें मुकाबले में टॉस का सिक्का रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हक में गिरा, जिसके बाद उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। इसके मुताबिक पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव की 68 रनों की पारी की बदोलत बैंगलोर को 152 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे बैंगलोर की टीम ने 18.3 ओवर में 7 विकेट रहते ही हासिल कर लिया।

सूर्यकुमार और जयदेव की साझेदारी ने MI को 151 तक पहुंचाया

852eace1 640f 4099 b2e7 e4126d1e24e9

आईपीएल 2022 में अब तक अपनी पहली जीत की राह ताक रही मुंबई इंडियंस RCB vs MI मुकाबले में भी पिछड़ती हुई नजर आई। मुंबई के बल्लेबाजों ने बैंगलोर के खिलाफ पूरी तरह से घुटने टेक दिए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मुंबई के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा(26) और ईशान किशन(26) ने शानदार शुरुआत दिलाई थी। पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 49 रन था।

लेकिन इसके बाद जो हुआ उस पर खुद मुंबई की टीम और दर्शकों को भी विश्वास करना मुश्किल हो गया था।  टीम के संयुक्त 50 रन के स्कोर पर पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरने के बाद टीम ने सिर्फ 12 रनों के भीतर ही 5 विकेट गंवा दिए। इस दौरान तिलक वर्मा और किरोन पोलार्ड शून्य पर आउट हो गए थे। वहीं डेवॉल्ड ब्रेविस भी सिर्फ 8 रन ही बनाने में कामयाब हुए।

पारी के 14वें ओवर की शुरुआत में मुंबई इंडियंस के स्कोर 79/6 थे। ऐसे में मुंबई का 100 रनों का आंकड़ा पर करना भी मुश्किल नजर आ रहा था। लेकिन इसी दौरान सूर्यकुमार यादव ने आक्रमक रवैया अपनाते हुए मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलना शुरू कर दिया। वहीं दूसरे छोर पर जयदेव उनादकत भी अपना विकेट बचाए खेलते रहे और दोनों खिलड़ियों के बीच 72 रनों की साझेदारी हुई। जिसने मुंबई इंडियंस का स्कोर 151 तक पहुंचाया।

RCB के गेंदबाजों ने मुंबई को पूरी पारी के दौरान जकड़े रखा

8d9c8857 a623 4f5e a219 b70fc77cbdd5

RCB vs MI मैच में मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाजों द्वारा ताबड़तोड़ शुरुआत के बाद बैंगलोर के गेंदबाजों को एक बड़ी वापसी की जरूरत थी। ऐसे में सिर्फ एक गेंदबाज के अच्छी गेंदबाजी करने से मुमकिन नहीं होने वाला था। पावरप्ले में 49 रन खाने के बाद बैंगलोर ने जिस प्रकार की वापसी की वो काबिल-ए-तारीफ है।

खासकर वनिंदु हसरंगा ने 4 ओवर में सिर्फ 28 रन देकर 2 विकेट हासिल कर मैदान में सनसनी मचा दी थी। उनका साथ देने के लिए दूसरे छोर से आकाशदीप ने 2 ओवर में 20 रन खर्च करते हुए 1 विकेट हासिल किया। इसके अलावा हर्षल पटेल ने 23 की एवज में 2 महत्वपूर्ण विकेट अपने नाम किए। हालांकि इस दौरान मोहम्मद सिराज महंगे साबित हुए, क्योंकि उन्होंने 51 रन खर्च कर दिए थे।

विराट-अनुज की 80 रनों की साझेदारी ने बैंगलोर को जिताया मैच

edf4f21f 0f0c 4738 a9cc 3f4dfc413036

इसके बाद 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाजों ने लक्ष्य के मुताबिक किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई। कप्तान फाफ डु प्लेसिस और भारतीय युवा बल्लेबाज अनुज रावत ने पहले विकेट के लिए 49 गेंदों में 50 रन की साझेदारी कर दी थी। इस दौरान अनुज रावत आक्रमक रूप से बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन फाफ थोड़ा संघर्ष करते हुए नजर आ रहे थे। आखिर कार पारी के 9वें ओवर की पहली गेंद पर फाफ 16 रन बनाकर लॉन्ग ऑन की दिशा में कैच आउट हो गए।

लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए विराट कोहली (48) बीते  सभी मुकाबलों की अपनी रनों की भूख खत्म करने उतरे थे। विराट कोहली और अनुज रावत की बल्लेबाजी के दौरान मुंबई के हर गेंदबाज का कद बौना नजर आने लगा। क्योंकि ये दोनों ही बल्लेबाज जब मन में आ रहा था गेंद को बाउंड्री के बाहर भेज रहे थे। विराट और अनुज के बीच दूसरे विकेट के लिए 52 गेंदों में 80 रनों की साझेदारी हुई।

इसमें सबसे ज्यादा योगदान अनुज रावत का था, जिन्होंने आईपीएल में अपने करियर का पहला अर्धशतक जड़ा और 66 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 6 छक्के जड़े। उनकी यही पारी मैच को मुंबई इंडियंस से दूर ले गई और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 7 विकेट से जीत को अपने नाम कर लिया।