RCB vs MI Match Preview, pitch, playing XI, head to head, weather
RCB vs MI Match Preview, pitch, playing XI, head to head, weather

RCB vs MI: आईपीएल 2022 का 18वां मुकाबला 9 अप्रैल यानी शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच खेला जाएगा. महाशनिवार में यह डबल हेडर का दूसरा मुकाबला होगा, जिस पर हर किसी की निगाहें गड़ी होंगी. खासकर मुंबई के चाहने वालों की जो जीत के सूखे से तरह गई हैं. इस सीजन में अभी तक इस फ्रेंचाइजी ने कुल 3 मुकाबले खेले हैं और हैट्रिक हार का सामना करना पड़ा है.

वहीं RCB तीन में से दो मैच जीतकर आ रही है. यानी कि फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली टीम का जोश हाई है. हालांकि, यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होगा क्योंकि इसके जरिए दोनों पॉइंट्स टेबल में अपनी स्तिथि मजबूत करना चाहेंगी. हालांकि मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB vs MI) के बीच होने वाले इस मुकाबले से पहले एक नजर डालते हैं इस मैच से जुड़ी हर एक जानकारी पर…

हार नहीं छोड़ रही मुंबई का पीछा, खाता खोलने पर होंगी निगाहें

RCB 2022

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच होने वाले इस मैच की बात करें तो सबसे ज्यादा 5 बार इस आईपीएल के खिताब को जीतने वाली रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम का 15वें सीजन में डिब्बा गोल दिखाई दे रहा है. हार ने तो जैसे कसम खा रखी है कि वो इस फ्रेंचाइजी का पीछा नहीं छोड़ेगी और वहीं जीत दहलीज पर दस्तक देकर वापस चली जा रही है. अब इस हालात में शनिवार को टीम का मुकाबला आरसीबी से है जो लगातार मैच जीतकर आ रही है.

यूं तो इतिहास देखें तो दूर-दूर तक मुंबई के सामने बैंगलोर का नामोनिशान तक नहीं है. लेकि, इस सीजन में कहानी कुछ अलग है. ऐसे में अगर इस फ्रेंचाइजी को जीत हासिल करनी है तो किसी एक या दो खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहना होगा बल्कि सभी प्लेयर्स को अपना 100 प्रतिशत देना. हर प्लेयर को जीत के लिए टीम के प्रदर्शन में जान फूंकनी होगी. हैट्रित हार के बाद किसी भी तरह से इस मुकाबले में जीत हासिल कर कप्तान रोहित शर्मा खाता खोलना चाहेंगे.

जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी बैंगलोर

mumbai indians

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच कांटे की टक्कर होनी तय है. पिछले मैच में राजस्थान के खिलाफ फ्रेंचाइजी ने करीबी जीत दर्ज की थी. इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने काउंटर अटैकिंग पारी खेली थी और वो भी तब जब फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का बल्ला जवाब दे गया था. आईपीएल इतिहास में भले ही मुंबई का इस टीम के खिलाफ बोलबाला रहा हो लेकिन, इस बार कहानी बिल्कुल अलग है.

इस बार बैंगलोर बदले कलेवर के साथ अलग ही रंग-ढंग में नजर आ रही है और जीत के लिए अमादा है. बाकी सीजन से कहीं अलग इस बार टीम का प्रदर्शन लग रहा है. खासकर दिनेश कार्तिक का बल्ला तो थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. उम्मीद है कि इस मैच की प्लेइंग इलेवन में ग्लेन मैक्सवेल भी उपलब्ध होंगे. यानी कि टीम का बल्लेबाजी क्रम और भी ज्यादा अटैकिंग होगा जो विरोधियों की खाट खड़ी कर सकता है.

कैसा रहेगा मुंबई के मौसम का हाल

Mumbai, Maharashtra Weather
PC- Google

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच 9 अप्रैल को होने वाली जंग बेहद रोमांचक होने वाली है. ये मैच मुंबई के लिए करो या मरो के बराबर होने वाला है. शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की अहम भूमिका होगी. तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. मैच के दौरान आसमान बिल्कुल साफ रहेगा और बारिश होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है.

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों का हाल बेहार होने वाला है. क्योंकि अप्रैल शुरू हो चुका है और महाराष्ट्र में गर्मी अपना विकराल रूप धारण कर चुकी है. मौसम की बात करें तो यहां का तापमान शनिवार को 33 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 66 प्रतिशत होगी. यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

कैसी रहेगी पुणे की पिच

Pune MCA Cricket stadium Pitch Report

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच पुणे के एमसीए स्टेडियम में होने वाले मैच से पहले बात करें यहां की पिच की तो यह गेंदबाजों के लिए काफी मददगार है और इस मैदान पर अच्छा स्कोर भी देखने को मिलता है. जैसा कि इस सीजन में भी कुछ मैचों में देखने को मिला है. इस मैदान पर टी20 में पहली पारी का औसत 153 है जबकि दूसरी पारी का औसत 128 है. इस पिच पर आईपीएल 2022 का आखिरी मुकाबला गुजरात और दिल्ली के बीच खेला गया था जिसमें टाइटन्स ने शानदार जीत दर्ज की थी. दोनों टीमों ने कुल 150+ का स्कोर बनाया था.

हेड टू हेड

rcb vs mi head to head

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) आईपीएल के इस सीजन में पहली बार एक-दूसरे का आमना-सामने करने उतरेंगी. लेकिन, दोनों टीमों के बीच अब तक हुए आईपीएल मैच के आधार पर हेड टू हेड की बात करें तो दोनों की भिड़ंत कुल 31 मैचों में हुई है. इनमें से मुंबई का शोर सबसे ज्यादा रहा है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने सबसे अधिक 19 मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं आरसीबी को कुल 12 मैचों में जीत हासिल हुई है. यानी कि हेड टू हेड के आधार पर इस फ्रेंचाइजी का पलड़ा भारी है. लेकिन, इस बार कहानी कभी भी पलट सकती है.

कहां देख सकते हैं RCB vs MI मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

RCB vs MI Live Match Star sports- disney plus hotstar

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस (RCB vs MI) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 17वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इस बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं. ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

पुणे के एमसीए क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं. RCB vs MI के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 7:30 बजे से शुरू होगा.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

 RCB vs MI Probable playing XI

RCB Playing XI: फाफ डु प्लेसिस, अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, शेरफेन रदरफोर्ड, दिनेश कार्तिक, वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप.

MI Playing XI: रोहित शर्मा, ईशान किशन, देवल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, डेनियल सैम्स, बासिल थम्पी, मुरुगन अश्विन, टाइमल मिल्स, जसप्रीत बुमराह.

3 replies on “MATCH PREVIEW: RCB vs MI मैच से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी, पिच-मौसम समेत संभावित प्लेइंग-XI का हाल”

Comments are closed.