DC VS RCB match preview, pitch, playing XI, Weather, head to head IPL 2022
DC VS RCB match preview, pitch, playing XI, Weather, head to head IPL 2022

महाशनिवार में आईपीएल 2022 के डबल हैडर का दूसरा यानी 27वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच खेला जाएगा. पिछले मैच में मौजूदा चैंपियन सीएसके से मिली हार के बाद आरसीबी डीसी के खिलाफ जीत के साथ एक बार फिर अपने अभियान को पटरी पर वापस लाने की कोशिश करेगी. अभी तक बैंगलोर ने लगातार तीन मैचों में जीत हासिल की है.

लेकिन, 2 मुकाबले में हार का भी सामना करना पड़ा है. जबकि पिछले मैच में सीएसके के खिलाफ मिली हार के बाद जीत की लय टूट चुकी है. वहीं दिल्ली कैपिटल्स अपने पिछले मैच में कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए आ रही है. इसलिए आगामी मैच में दोनों ही टीमों के लिए विजय की आगाज करना और इसे बरकरार रखना आसान नहीं होगा. हालांकि RCB vs DC के बीच होने वाले इस मैच से पहले एक नजर डालते हैं इससे जुड़ी हर एक जानकारी पर…

दिल्ली के खिलाफ विजयी अभियान को पटरी पर लाने की कोशिश करेगी आरसीबी

royal challengers bangalore

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच होने वाली इस रोमांचक भिड़ंत में जीत के लिए आरसीबी को अपना पूरा जोर लगाना होगा. पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ मिली हार ने काफी कुछ बयां किया था. गेंदबाजों ने इस मुकाबले में जमकर रन लुटाए थे. खासकर तेज गेंदबाज आकाशदीप ने अपने चार ओवरों में बिना विकेट के 58 रन दिए थे. इसलिए उनकी जगह सिद्धार्थ कौल की प्लेइंग इलेवन में वापसी हो सकती है. वहीं बायो-बबल छोड़कर घर गए हर्षल पेटल डीली के खिलाफ उपल्बध रहेंगे या नहीं अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.

पिछले मैच में सीएसके के खिलाफ हर्षल पटेल की कमी साफ खली थी. इस बात को खुद कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भी स्वीकार किया था था. उनके पास शिवम दुबे और रॉबिन उथप्पा को रोकने के लिए कोई विकल्प नहीं थे. अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी और डेथ ओवरों की प्रतिभा के लिए मशहूर हर्षल आरसीबी की टीम का मुख्य हिस्सा हैं. ऐसे में वो इस मैच में वापसी करेंगे या नहीं इस बारे में कुच भी कह पाना मुश्किल है.

दिल्ली कैपिटल्स जीत के सिलसिले को रखना चाहेगी बरकरार

delhi capitals

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच होने वाले इस महामुकाबले का इंतजार फैंस को भी बेसब्री से है. इस सीजन में अब तक डीसी ने 4 मैच खेले हैं जिनमें से 2 में हार और 2 में जीत मिली है. लेकिन, उम्मीद के मुताबिक खिलाड़ी ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके हैं. खासकर टॉम के टॉप मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज अपनी जिम्मेदारियों को अभी तक समझने में भूल करते रहे हैं.

DC ने अपने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को हराया है. इस मैच में पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम के लिए ये किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि डेविड फॉर्म में वापसी कर चुके हैं. दूसरी तरफ गेंदबाजी में खलील अहमद और कुलदीप यादव ने लाजवाब प्रदर्शन किया है. लेकिन, ऑक्शन में मोटी कमाई करके आने वाले रोवमेन पॉवेल अभी तक खुद को भुनाने में फेल रहे हैं. उनकी जगह मैनेजमेंट किसी और को मौका दे सकती है. इस मैच में डीसी आरसीबी के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए इस सिलसिले को बरकरार रखने की कोशिश करेगी.

कैसा रहेगा मुंबई के मौसम का हाल

mumbai weather wankhede stadium
PC- Google

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच सुपर शनिवार यानी 16 अप्रैल को दूसरे डबल हैडर में होने वाली ये जंग बेहद रोमांचक होगी. ये मैच दोनों ही टीमों के लिए जीत के लिहाज काफी जरूरी होगा. शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की भी अहम भूमिका होगी. तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. मैच के दौरान आसमान में धूप खिली होगी. यानी इस मैच में बारिश होने की संभावना बिल्कुल नहीं है.

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों को मैच के दौरान जूझते हुए देखा जा सकता है. क्योंकि अप्रैल शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र में गर्मी भी धीरे-धीरे विकराल रूप लेती जा रही है. मौसम की बात करें तो यहां का तापमान शनिवार को 30 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 70 प्रतिशत होगी. यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी के बीच अपनी-अपनी टीमों के लिए बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

कैसी रहेगी वानखेड़े स्टेडियम की पिच

wankhede stadium pitch report

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच होने वाला ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां कि पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों के अनुकूल है और यहां बड़े शॉट आसानी से खेले जा सकते हैं. क्योंकि यहां की बाउंड्री बाकी मैदानों से थोड़ी छोटी है. यहां आईपीएल में एवरेज स्कोर 180 रन है. हालांकि यहां दूसरी पारी में रन चेस करना बहुत आसान होता है.

क्योंकि बल्लेबाजों को ओस का भी फायदा मिलता है और गेंद बल्ले पर अच्छे से आती है. शार्ट बॉउंड्री, और तेज आउटफील्ड बल्लेबाजों को फायदा पहुंचाएगी. यहां होने वाले मैचों में बड़े स्कोर देखने को मिलेंगे. शुरुआत अच्छी मिले तो यहां 200 रन के स्कोर के लक्ष्य को छूना भी काफी आसान रहेगा.

RCB vs DC के बीच हुए हेड टू डेड आंकड़े

RCB vs DC head to head 2022

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) के बीच होने वाले इस रोमांचक मुकाबले में कौन सी टीम बाजी मारेगी और किसकी किस्मत हार से तय होगी ये तो मैच के बाद ही पता चलेगा. लेकिन, उससे पहले दोनों टीमों के बीच IPL में अब तक हुए हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो आरसीबी का पलड़ा भारी रहा है.

दोनों टीमों के बीच कुल 27 मैचों में भिड़ंत हुई है. इनमें से 16 मुकाबलों में RCB ने जीत के झंडे गाड़े हैं तो वहीं डीसी के हाथ सिर्फ 10 मैच में जीत लगी है. वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है. यानी हेड टू हेड के मुताबिक रेड बोल्ड आर्मी का पलड़ा भारी रहने वाला है. लेकिन, आईपीएल में आंकड़े बदलते देर नहीं लगती इसलिए आरसीबी को फूंक-फूंक कर कदम रखना होगा.

कहां देख सकते हैं RCB vs DC मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

RCB vs DC IPL Live streaming star sports disney + Hotstar

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) आईपीएल 2022 का इस सीजन का 27वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इस बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं. ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है.

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं. वहीं जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मैच का आनंद लाइव ले सकते हैं. RCB vs DC के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 7:30 बजे से शुरू होगा.

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

RCB vs DC predicted playing XI 2022

RCB Predicted Playing XI: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, वानिन्दु हसरंगा, सुयश प्रभुदेसाई, जोश हेजलवुड, मोहम्मद सिराज और सिद्धार्थ कौल.

DC Predicted Playing XI: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल/मार्श, सरफराज खान, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान और खलील अहमद.

One reply on “MATCH PREVIEW: RCB vs DC मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी, पिच-मौसम समेत जानिए प्लेइंग-XI का हाल”

Comments are closed.