RCB will be out of IPL 2022 playoffs
RCB will be out of IPL 2022 playoffs

IPL 2022 का प्लेऑफ राउंड का आगाज मंगलवार से होगा. पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत होगी. इसके बाद बुद्धवार को एलएसजी और आरसीबी के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाना है. लेकिन, बीसीसआई ने इन मैचों से पहले एक बड़ी घोषणा की है. ये अनाउंसमेंट आईपीएल 2022 (IPL 2022) के प्लेऑफ मुकाबलों के नियमों से जुड़ी है, जो फैंस को निराश भी कर सकती है.

प्लेऑफ के लिए बनाए गए हैं नए नियम

 IPL 2022 Playoff-Final Rules

आईपीएल 2022 के नए नियमों (IPL 2022 Playoff-Final Rules) की माने तो अगर प्लेऑफ मैचों में बारिश या मौसम किसी भी तरह विलेन बनती है और इसकी वजह से वक्त पर मैच नहीं पाता है तो विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा. यानी कि अगर किसी भी तरह से यह मुकाबला रूक जाता है तो 6-6 गेंदों का मैच होगा. इतना ही नहीं यदि मैच ही नहीं होता है तो लीग स्टेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम को विजयी घोषित कर दिया जाएगा.

मंगलवार को अगर गुजरात और राजस्थान के बीच होने वाले मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो हार्दिक पांड्या की टीम को विजयी घोषित कर दिया जाएगा. क्योंकि इस साल प्वाइंट्स टेबल में पांड्या की टीम सबसे ज्यादा मैच जीतकर पहले पायदान पर बनी हुई है. ऐसे ही लखनऊ-बैंगलोर के मैच में भी होगा. अगर इस मुकाबले में भी खेल किसी तरह से रूक जाता है तो फाफ की कप्तानी वाली टीम को बिना खेले ही आईपीएल से लौटा पड़ेगा.

कोलकाता में मौसम का बिगड़ चुका है मिजाज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल 2022 (IPL 2022) का पहला क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबला कोलकाता में खेला जाएगा. जहां इन दिनों मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. पिछले दो दिनों से वहां आंधी-तूफान और बारिश का कहर जारी है. फैंस के लिए बुरी खबर ये है कि अगले हफ्ते तक ऐसे ही मौसम की बने रहने की संभावनाएं जारी हैं.

क्वालिफायर और एलिमिनेटर में खलल पड़ी तो डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक होंगे रिजल्ट घोषित

RCB will be out of IPL 2022 playoffs

इतना ही नहीं अगर तीन प्लेऑफ मैच शुरू होने में देरी होती है तो उसके लिए भी नया नियम बनाया गया है. नियम की माने तो मैच रात 9.40 बजे तक शुरू हो सकते हैं. फाइनल में भी ऐसे ही रूल्स बनाए गए हैं. यदि खराब मौसम की वजह से मैच में देरी होती है तो उसे रात 10.10 पर भी शुरू किया जा सकता है. वहीं फाइनल मुकाबला रात 8 बजे शुरू होगा. अगर फाइनल मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी तो उसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है.

हालांकि दो क्वालिफायर और एलिमिनेटर मैच के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है. अगर IPL 2022 का क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबलों में पहली पारी हो जाती है और दूसरी पारी में बारिश विलेन बनती है तो डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार मैच का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

फाइनल के लिए भी बनाए गए हैं ये नियम

 IPL 2022 Final match Rules

नए नियम के अनुसार यदि आईपीएल 2022 (IPL 2022) का फाइनल बारिश के चलते बीच में ही रुक जाता है तो अगले दिन यानि रिजर्व डे में जहां से खेल रुका था वहीं से उसकी शुरुआत होगी. अगर फाइनल में टॉस के बाद ही खेल रुक जाता है और एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती तो रिजर्व डे के दिन दोबारा टॉस प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. .