RCB

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2021 का एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया। इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। जहां, RCB ने 7 विकेट गंवाकर 139 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी KKR ने सफलतापूर्वक लक्ष्य को हासिल किया और 4 विकेट से जीत दर्ज कर, दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली है। वहीं आरसीबी का सफर इस सीजन का यहीं खत्म होता है।

टॉस जीतकर विराट कोहली ने चुनी बल्लेबाजी

rcb

आरसीबी और केकेआर के बीच एक कांटे की टक्कर वाला मुकाबला देखने को मिला। टॉस के लिए जब दोनों कप्तान मैदान पर आए, तो सिक्का उछला और गिरा RCB के पक्ष में। जहां, टॉस जीतकर विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। दोनों ही टीमें बिना बदलाव के इस मैच में उतरीं।

कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

RCB ने दिया 139 रनों का लक्ष्य

RCB

शारजाह के मैदान पर खेले गए एलिमिनेटर मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। RCB की ओपनिंग जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी, क्योंकि टीम ने पहले विकेट के लिए 49 रनों का साझेदारी की और पावर प्ले का पूरा फायदा उठाया। लॉकी फर्ग्यूसन ने 21 (18) के स्कोर पर देवदत्त पडिक्कल को चलता कर दिया। मगर एक बार जो विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हुआ, फिर आखिर तक नहीं रुका।

पिछले मैच के हीरो श्रीकर भरत इस मैच में 16 गेंद पर सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरा विकेट विराट कप्तान विराट कोहली के रूप में गिरा, जिन्हें सुनील नरेन ने 39 (33) पर चलता कर दिया। इसके बाद तो नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल से सभी को काफी उम्मीदें थी, मगर सुनील नरेन ने पहले डिविलियर्स 11 (9) को बोल्ड किया और फिर मैक्सवेल को 15 (18) के स्कोर पर चलता कर दिया।

इसके बाद शाहबाज अहमद 13 (14) पर फर्ग्यूसन का शिकार बने, डेनियल क्रिस्चियर एक रन को दो में तब्दील करने के चक्कर में रन आउट हो गए। आखिर में हर्षल पटेल 9 (8) पर नाबाद लौटे। इस तरह RCB ने 7 विकेट गंवाकर 138 रन बनाए। कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। सुनील नरेन ने 4 विकेट लिए और लॉकी फर्ग्यूसन ने 2 विकेट चटकाए।

KKR ने 4 विकेट से जीता मैच

RCB

RCB के दिए 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के ओपनर्स भी पावर प्ले का फायदा उठाकर रन बनाते हुए साझेदारी जमा चुके थे, तभी RCB के हर्षल पटेल ने शुभमन गिल व वेंकटेश अय्यर के बीच हुए 41 रनों की पार्टनरशिप को तोड़ा और गिल को 29 (18) के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने राहुल त्रिपाठी को 6 (5) के स्कोर पर चलता कर RCB को दूसरी सफलता दिलाई।

इसके बाद केकेआर ने तीसरा विकेट वेंटकेश अय्यर के रूप में खोया, जिन्हें हर्षल पटेल ने 26 (30) पर चलता कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए सुनील नरेन ने आते ही हमला बोल दिया और बैक टू बैक 3 छक्के जड़ दिए। इसके बाद RCB ने मैच में वापसी करते हुए नितीश राणा को 23 (25) पर चलता कर दिया।

शुरुआत में 3 छक्के लगाने के बाद नरेन संघर्ष करने लगे। तभी युजवेंद्र चहल ने नरेन को 26 (15) पर आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। अगले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने दिनेश कार्तिक को 10 (12) पर चलता किया। आखिरी में शाकिब अल हसन 6* (6) और इयोन मोर्गन 5 (7) रन पर नाबाद रहे और अपनी टीम को 4 विकेट से जीत दिलाई। इसी के साथ कोलकाता ने दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली है और वह 13 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ेगी। RCB की ओर से हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज ने 2-2 विकेट चटकाए।