RCB

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एक बेहतरीन मैच खेला गया। मैच की शुरुआत विराट कोहली के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी के फैसले के साथ हुई। परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 142 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी RCB लक्ष्य के नजदीक तो पहुंची, लेकिन हाथ में आया हुआ मैच गंवा बैठी और 4 रन से हार का सामना करना पड़ा।

टॉस जीतकर RCB ने चुनी गेंदबाजी

RCB

आईपीएल 2021 के 52वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद का आमना-सामना हुआ। मैच में टॉस जीतकर विराट कोहली ने फील्डिंग का फैसला किया और सेम टीम के साथ मैदान पर उतरे। वहीं दूसरी ओर हैदराबाद की टीम भी पिछले मैच वाली प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरी।

सनराइजर्स हैदराबाद: जेसन रॉय, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, जेसन होल्डर, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, उमरान मलिक।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डेनियल क्रिश्चियन, शाहबाज अहमद, जॉर्ज गार्टन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

हैदराबाद ने दिया 142 रनों का लक्ष्य

RCB

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को पहला झटका अभिषेक शर्मा के रूप में लगा, जो रिद्धिमान साहा की जगह आज जेसन रॉय के साथ ओपनिंग करने आए। अभिषेक को जॉर्ज गार्टन ने 13 (10) के स्कोर पर आउट कर दिया। लेकिन इसके बाद रॉय और कप्तान केन विलियमसन के बीच 70 रनों की साझेदारी हुई और SRH अच्छी स्थिति में पहुंच गई थी।

मगर तभी इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया हर्षल पटेल ने और विलियमसन को 31 (29) के स्कोर पर पवेलियन भेजा। इसके बाद तो SRH के खेमे में विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हो गया और टीम उस बड़ी साझेदारी का फायदा नहीं उठा पाई। डेनियल क्रिस्चियन ने प्रियम गर्ग को ओवर की पहली गेंद पर 15 (11) के स्कोर पर आउट किया और फिर सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को ओवर की आखिरी गेंद पर 44 (38) के स्कोर पर चलता किया।

इसके बाद अब्दुल समद 1 (3) चहल का शिकार हुए, आज नीचे बल्लेबाजी करने आए रिद्धिमान साहा 10 (8) पर आउट हुए। आखिर में जेसन होल्ड को 20वें ओवर की 6वीं गेंद पर हर्षल पटेल ने जेसन होल्डर को 16 (13) पर चलता किया और राशिद खान 7 (9) के स्कोर पर नाबाद लौटे। इस तरह SRH 7 विकेट के नुकसान पर 141 रन ही बोर्ड पर लगा सकी।

RCB के गेंदबाजों ने काबिल-ए-तारीफ प्रदर्शन किया। जिसमें हर्षल पटेल ने 3, डेनियल क्रिस्चियन ने 2 और जॉर्ज हार्टन व युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिले।

4 रन से हार गई RCB

RCB

142 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को पहला झटका शुरुआती ओवर की आखिरी गेंद पर लगा, जब भुवनेश्वर कुमार ने ओपनिंग करने उतरे विराट कोहली को 5 (4) पर LBW कर दिया। इसके बाद सिद्धार्थ कॉल ने डेनियल क्रिस्चियल को 1 (4) पर चलता कर दिया और इस तरह RCB अबु धाबी के मैदान पर पावर प्ले का फायदा नहीं उठा पाई। श्रीकर भरत अच्छे दिख रहे थे, लेकिन उन्हें 12 (10) पर उरमान मलिक ने अपनी शानदार डिलिवरी से चलता कर दिया।

लेकिन इसके बाद सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ग्लेन मैक्सवेल के बीच चौथे विकेट के लिए 54 रनों की शानदार साझेदारी हुई। मगर तभी 15वां ओवर लेकर आए राशिद खान की पहली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल 40 (25) के स्कोर पर रन आउट हो गए।

इस रन आउट के साथ हैदराबाद ने मैच में वापसी की। RCB वापसी कर ही रही थी कि तभी राशिद खान ने देवदत्त पडिक्कल को 41 (52) के स्कोर पर आउट करा आरसीबी को बैकफुट पर धकेल दिया। मगर फिर विराट की बोल्ड आर्मी की वापसी हुई और मैदान पर आए शाहबाज अहमद ने 9 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 14 रनों की छोटी, लेकिन अहम पारी खेली, उनका विकेट जेसन होल्डर के खाते में रहा। शुरुआत में सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे एबी डिविलियर्स ने आखिर में अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए गियर बदला लेकिन तब तक काफी देर हो गई। आखिरी गेंद पर 6 रन की दरकार थी, लेकिन डिविलयर्स छक्का नहीं लगा सके और RCB को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा।