rcb

आईपीएल 2021 का 31वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा। ये मैच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेला जाएगा। एक ओर विराट कोहली की कप्तानी वाली RCB है, जो पहले चरण में बेहतरीन प्रदर्शन करके आ रही है, तो वहीं दूसरी ओर इयोन मोर्गन की KKR को इस चरण में वापसी की दरकार रहेगी, क्योंकि पहले चरण में टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था। तो आइए इस मैच से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में आपको बताते हैं:-

MI से रहेगी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

RCB

आईपीएल 2021 के पहले चरण में RCB ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और टूर्नामेंट के स्थगित होने से पहले फ्रेंचाइजी अंक तालिका में 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज रही। ऐसे में टीम पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरना चाहेगी, ताकि वह प्लेऑफ में क्वालिफाई कर पहली ट्रॉफी जीतने की ओर कदम बढ़ा सके।

विराट कोहली की टीम के ज्यादातर प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले खिलाड़ियों ने प्रैक्टिस मैच के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिससे उन्होंने लय हासिल कर ली है और अब केकेआर को धूल चटाने के लिए टीम पूरी तरह से तैयार होगी।

केकेआर को वापसी की दरकार

RCB

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पहला चरण किसी बुरे सपने से कम नहीं था। टीम ने बहुत ही निराशाजनक प्रदर्शन किया। टीम के पास इस वक्त सिर्फ 4 अंक हैं और वह प्वॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर है। ऐसे में यूएई लेग का हर मैच फ्रेंचाइजी के लिए बेहद अहम होने वाला है।

टीम के स्टार पेसर पैट कमिंस ने यूएई लेग से अपना नाम वापस ले लिया है, जिसकी जगह टिम साउथी टीम की तेज गेंदबाजी इकाई का नेतृत्व करते नजर आएंगे। टीम के ज्यादा इंटरनेशनल प्लेयर्स लगातार क्रिकेट खेलकर आ रहे हैं। ऐसे में KKR चाहेगी की वह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ मैदान पर उतरें और RCB को हराकर 2 अंक हासिल करें।

कैसा रहेगा पिच का हाल

ipl 2021

ये बात किसी से छिपी नहीं है कि यूएई में पाटा पिच होती हैं, जो स्पिनर्स के लिए मददगार होती हैं। लेकिन क्योंकि RCB और केकेआर के बीच यूएई चरण का अबु धाबी के मैदान पर पहला ही मैच खेला जाएगा। तो ऐसे में पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए भी मदद रहने की संभावना है। वहीं टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी, क्योंकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिलेगा। यूएई में ओस एक बड़ा फैक्टर होता है, जिसका फायदा टॉस जीतने वाली टीम उठाना चाहेगी।

हैड टू हैड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता माइट राइडर्स के बीच आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 27 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें RCB ने 14 मैच जीते हैं और केकेआर ने 13 मैचों में जीत दर्ज की है। अब यदि हैड टू हैड के अनुसार देखें, तो दोनों टीमों में सिर्फ एक जीत का ही अंतर है।

कब, कहां देख सकते हैं मैच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच IPL 2021 के यूएई लेग के मुकाबले को आप स्टार नेटवर्क के स्पोर्ट्स चैनल पर देख सकते हैं। इसके अलावा इसकी लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर भी की जाएगी, जहां आप मैच का लुफ्ट उठा सकते हैं। यूएई लेग के सभी मैचों का प्रसारण स्टार पर ही किया जाएगा। मैच 7.30 बजे से शुरु होगा और टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान 7 बजे मैदान पर उतरेंगे।

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

rcb

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेला जाएगा। अब सोमवार को खेले जाने वाले इस मैच के दौरान यदि मौसम की बात करें, तो 20 सितंबर को अबु धाबी का मौसम बिलकुल साफ रहने वाला है। बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है। वहीं तापमान 38 डिग्री रहेगा, हवा 19 किलोमीटर प्रतिघंटे होगा और ह्यूमिडिटी 51 प्रतिशत रहेगी। तापमान काफी ज्यादा होगा, इसलिए खिलाड़ियों को खुद को डिहाइड्रेट होने से बचाना पड़ेगा।

ये हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

rcb ipl team

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, डेनियल सैम्स, काइल जैमिसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

कोलकाता नाइट राइडर्स : शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, सुनील नरेन, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, टिम साउदी, हरभजन सिंह, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्णा।