ravindra jadeja kumble

ICC ने वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद टेस्ट रैंकिंग का ऐलान किया है। इस रैंकिंग में सबसे बड़ा फायदा टीम इंडिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को हुआ है। जडेजा की ऑलराउंडर टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर वापस लौट आए हैं। याद हो तो जड्डू इससे पहले 2017 में भी ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर थे।

जडेजा बने नंबर-1 ऑलराउंडर

ICC

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रविंद जडेजा इस वक्त अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ पर हैं। वह तीनों ही फॉर्मेट में लगातार भारत के लिए अच्छा कर रहे हैं। खासकर, टेस्ट क्रिकेट में बल्ले व गेंद दोनों के साथ ही जडेजा अहम भूमिका में नजर आ रहे हैं। मौजूदा समय में जड्डू ICC टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत की अंतिम ग्यारह का हिस्सा हैं और उन्होंने पहली पारी में 15 रन बनाए थे।

जडेजा अब 386 रेटिंग अंकों के साथ नंबर-1 स्थान पर पहुंच चुके हैं। जेसन होल्डर अब नंबर-2 पर पहुंच गए हैं। वहीं टॉप-5 में भारत के रविचंद्रन अश्विन का नाम भी शामिल है, जो 353 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज हैं। बता दें, जडेजा 2017 में ऑलराउंडर व गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर थे और अब लंबे समय बाद एक बार फिर वह नंबर-1 पर आ पहुंचे हैं।

बल्लेबाजी में हुआ क्विंटन डी कॉक को फायदा

वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने खेली गई 2 मैचों की सीरीज को 2-0 से जीत लिया है। इस जीत में मेहमान टीम के क्विंटन डी कॉक ने अहम योगदान दिया। डी कॉक ने 118. 50 के औसत से 237 रन बनाए और वह सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इस बल्लेबाज को ताजा टेस्ट रैंकिंग में भी बड़ा फायदा हुआ है। पहले डी कॉक ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में बारहवें स्थान पर थे। मगर अब वह अपने शानदार खेल के जरिए बल्लेबाजों की रैंकिंग में दसवें स्थान पर आ पहुंचे हैं।

वहीं बात करें, टॉप रैंकर्स की, तो उसमें कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। नंबर-1 पर स्टीव स्मिथ, दूसरे नंबर पर केन विलिमसन, तीसरे नंबर पर मार्नस लाबुशेन व चौथे स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली बने हुए हैं। इसके अलावा टॉप-10 में ऋषभ पंत व रोहित शर्मा नंबर-6 पर एक साथ मौजूद हैं।