jadeja kohli dhoni ap 759

लंबे समय भारतीय टीम में जगह पाने की कोशिश में लगे ऑलराउंडर रविंद्र जड़ेजा के साथ एक दिलचस्प वाक्या हो गया है। तभी तो जडेजा ने इसको लेकर ट्वीट भी किया है। जड़ेजा का भारतीय टीम से लगभग 9 साल पुराना नाता रहा है। लेकिन इस दौरान भी उन्हे ऐसे हास्यापद दौर का सामना नहीं करना पड़ा होगा। जिसका उन्हें अब करना पड़ रहा हैं। रवींद्र जडेजा टीम इंडिया से कुछ दिन दूर क्या हुए लोग उन्हें पहचाना भी भूल गए हैं। अब इतने बड़े क्रिकेटर जिन्होंने देश के लिए नौ साल तक खेला,उन्हें ही देश में भूला दिया जाएगा,तो इससे बुरा क्या है। अपने इसी दर्द को रवींद्र ने ट्विटर बंया किया है।

जब जडेजा को कह दिया गया अजय

ravindra jadejajpg

रवींद्र जडेजा को किसी ने गलती से अजय जडेजा कह दिया,फिर क्या इससे क्रिकेरटर रवींद्र जडेजा भड़क गए। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट लिख डाली। जिसमें उन्होंने कहा कि, ” कोई मेरे पास आया और कहा वेल बॉल अजय। देश के लिए 9 साल तक खेला  फिर भी लोगों को मेरा नाम याद नहीं है।”

जडेजा ने बेहद क्रोधित इमोजी के साथ हैशटैग ‘गंवार’ भी लिखा है। अजय जडेजा के नाम पर रविंद्र जडेजा इतना भड़क गए उसके पीछे का कारण साफ है कि आप देश के लिए खेलने वाले क्रिकेटर को भूल गए ,जो अभी भी टीम इंडिया का ही हिस्सा है। लेकिन 90 के दशक के क्रिकेटर अजय जडेजा याद हैं। जबकि अजय स्पॉट फिक्सिंग में फंस चुके हैं।

जडेजा का क्रिकेट करियर 

जडेजा को पहली बार टीम इंडिया में जगह फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मिली थी। हालांकि इसके बाद भी वो टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाए थे। जडेजा ने साल 2012 में नागपुर में अपना पहला पदार्पण मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। जडेजा बेहतरीन गेंदबाद के साथ एक शानदार फील्डर भी हैं। रविंद्र जडेजा की गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न काफी प्रभावित है।  जडेजा ने अभी तक 34 टेस्ट मैच और 136 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट फार्मेट में उन्होंने 160 विकेट और वनडे में 155 विकेट अपने नाम किए हैं।

 

कौन हैं अजय जडेजा

Ajay jadeja 4

अजय जडेजा का जन्म एक क्रिकेट बैकग्राउंड फैमिली में हुआ है। केएस रणजीत सिंह इन्हीं के रिश्तेदार थे,जिनके नाम पर रणजी ट्रॉफी का आयोजन किया जाता है। केएस दिलीप सिंह का रिश्ता भी अजय जडेजा की फैमिली से है। दिलीप के नाम से देश में दिलीप ट्रॉफी का आयोजन किया जाता है। अजय जडेजा ने अपने करियर में 15 टेस्ट और 196 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं।

जडेजा को मोहम्मद अजहरूद्दीन के साथ सीबीआई ने मैच फिक्सिंग का आरोपी पाया था। जिसके बाद सीबीआई ने उन पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि बाद में दिल्ली हाईकोर्ट ने उस प्रतिबंध को खत्म कर दिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *