Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja

भारतीय टीम के खिलाड़ी रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर की श्रेणी में शुमार होते हैं. क्योंकि उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी और विस्फोटक बल्लेबाजी से विश्व क्रिकेट में अनोखी छाप छोड़ी है. मगर जड्डू के क्रिकेटर बनने की कहानी के पीछे कड़ा संघर्ष छिपा है. जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानकारी रखते होंगे. चलिए आज हम आपको जड़ेजा के संघर्ष के दिनों के बारे में बताएंगे. केवल 7 साल की उम्र में सर से मां का साया छिन जाने के बाद भी जड्डू ने क्रिकेटर बनने का सपना देखना नहीं छोड़ा.

बिना संघर्ष के Ravindra Jadeja नहीं बना जाता

Ravindra Jadeja

रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) भले इन दिनों टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है, क्योंकि वो घुटने की चोट के चलते टीम से बाहर हो गए हैं. लेकिन उनके योगदान को कभी भी नहीं भुलाया जा सकता है. जड्डू  बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम है. उसके साथ-साथ फील्डिंग के मामले में भी उनका कोई सानी नहीं है. उनकी इस सफलता के पीछे कड़ा संघर्ष छिपा है. क्या आप जानते हैं कि जडेडा से सर से बचपन में ही उनकी मां उन्हें छोड़ कर चली गई थी और उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में गार्ड की नौकरी करते थे.

इनकी माँ का सपना था की उनका बेटा नीली जर्सी पहनकर भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेले। लेकिन अब इनके लिए ऐसा कर पाना बहुत मुश्किल हो गया था. मां के निधन के बाद जडेजा का सदमें चले गए थे और उन्होंने क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था. जिसके बाद जडेजा की बड़ी बहन नैना ने जडेजा को हिम्मत दी और फिर से क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित किया. जब जाकर उनकी गाड़ी  दोबारा क्रिकेट की पटरी पर दौड़ी. जिसके बाद जड्डू ने अपने जीवन में कभी पिछे मुड़कर नहीं देखा और वो आज के समय में भारतीय टीम का बड़ा चेहरा है.

आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है रवींद्र जडेजा

Ravindra Jadeja's wife-reeva solanki

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) आज क्रिकेट की दुनिया का फेमस चेहरा हैं. उन्होंने अपने प्रदर्शन से फैंस के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी है. जिसे भुला पाना बड़ा मुश्किल है. बता दें, जड्डू का क्रिकेटिंग सफर शानदार रहा है. उन्होंने 171 वनडे खेलकर  2447 रन बनाए.

इस दौरान 13 अर्द्धशतक भी देखने को मिले. वहीं गेंदबाजी में वनडे में 189 विकेट अपने नाम किए हैं. 60 टेस्ट में 2523 रन बनाकर 242 विकेट भी झटके हैं. टी20 में जडेजा अभी तक 64 मैच खेल चुके हैं. जिसमें उनके नाम 457 रन हैं और 51 विकेट हैं.