Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja

भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 से पहले रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) के रूप में बड़ा झटका लगा है. जडेजा एशिया कप 2022 के शुरू होने से पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. इसके पीछे की वजह उनके घुटने में लगी चोट बताई थी. जिसकी सफलतापूर्व सर्जरी भी हो चुकी है. हालांकि उन्हें इस इंजरी से उबरने में तकरीवन लगभग तीन महीने का समय लग सकता है.

BCCI ने 12 सितंबर की शाम को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है उसमें Ravindra Jadeja का नाम नहीं है, लेकिन राहत की बात यह की उनकी जगह बीसीसीआई ने एक धाकड़ ऑलराउंडर की टीम में एंट्री हुई है जो रवींद्र जड़ेजा की तरह बॉलिंग और बैटिंग धमाल मचाने ते लिए जाना जाता है. चलिए जानते हैं कौन है वो खिलाड़ी?

Ravindra Jadeja की जगह इस ऑलराउंडर को मिली जगह

Axar Patel
Axar Patel

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) का रिप्लेसमेंट ढूंढ पाना टी इंडिया के लिए इतना आसान नहीं है. जडेजा बॉलिंग, बैटिंग और फिल्डिंग में अपना 100 प्रतिशत बेस्ट देने के लिए जाने जाते हैं. वो अपनी काबिलियत के दम पर टीम मुश्किल हालातों में बाहर निकालने का माद्दा रखते हैं, लेकिन टीम इंडिया में  टी20 विश्व कप 2022 में एक ऐसे खिलाड़ी को शामिल किया गया है जो उन्ही की तरह प्रदर्शन करने की काबिलियत रखता है.

हम यहा बात कर रहे हैं  दाएं हाथ के बल्लेबाज ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) की. जो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में कमाल दिखाने में के लिए जाने जाते हैं.उन्होंने वेस्टइंडीज  के खिलाफ दूसरे वनडे में मैच में अक्षर ने नाबाद 64 रनों की मैच विनिंग पारी खेली थी. उनकी इस पारी में 5 छक्के और 3 चौके शामिल रहे. इस मैच में भारत ने 311 रनों का पीछा करते हुए 49.4 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया.

वहीं उनकी गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने अपनी फिरकी जाल में बड़े से बड़े बल्लेबाज को जाल में फंसासा है उनकी गेंदबाजी पर रन बनाना उतना आसान नहीं होता है. ऐसे में अक्षर भी Ravindra Jadeja की तरह खिफायती साबित हो सकते हैं.

अक्षर पटेल का टी20 करियर

Axar Patel
Axar Patel

टी20 में साल 2015 में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल (Axar Patel) ने टीम इंडिया के लिए 26 टी20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें 7.27 की इकॉनॉमी से 21 विकेट अपने नाम किए हैं. लेफ्ट आर्म स्पिनर और लेफ्ट आर्म बल्लेबाज अक्षर इकॉनमिक गेंदबाजी के साथ-साथ स्लॉग ओवर्स में तेज रन बना सकते हैं.

अक्षर पटेल को ऑस्ट्रेलिया में एक भी टी-20 इंटरनेशनल खेलने का अनुभव नहीं है, लेकिन वो अच्छी गेंजबाजी करने का दमखम रखते हैं. उन्होंने अपना आखिरी टी20 मुकाबला एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था. जहां उन्होंने 4 ओवरों में किफायती बॉलिंग करते हुए कुल 6 की इकॉनॉमी से 24 रन दिए थे.

One reply on “T20 विश्व कप में भारत को नहीं खलेगी रवींद्र जडेजा की कमी, ये धाकड़ ऑल राउंडर ऑस्ट्रेलिया में बरपाएगा कहर”

Comments are closed.