R Ashwin bharat arun

टी20 विश्व कप की टीम के ऐलान के साथ ही रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की T20 टीम में वापसी हो गई है। चयनकर्ताओं के इस फैसले ने सभी को हैरान कर दिया। अश्विन के टीम में शामिल होने के बाद सभी के जहन में सवाल आ रहा है कि अचानक 4 सालों बाद अश्विन को कैसे T20 टीम में शामिल कर लिया गया। खबरों की मानें, तो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अश्विन की टी20 टीम में वापसी में बड़ी भूमिका निभाई थी।

रोहित शर्मा ने दिया अश्विन के चयन पर जोर

ravichandran ashwin

रविचंद्रन अश्विन पिछले कुछ वक्त से सीमित ओवर क्रिकेट में वापसी के लिए टीम इंडिया के दरवाजे पर दस्तक दे रहे थे। 2017 के बाद उन्होंने लिमिटेड ओवर क्रिकेट नहीं खेला था। मगर जब टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान हुआ, तो Ravichandran Ashwin को टीम में देख सभी हैरा रह गए। अब खबर सामने आ रही है कि अश्विन को शामिल करने के लिए रोहित शर्मा ने जोर दिया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित शर्मा से टी20 विश्व कप की टीम में आर अश्विन को शामिल करने के बारे में पूछा गया था। उन्होंने अश्विन के अनुभव को देखते हुए उनकी टी20 टीम में वापसी पर जोर दिया था। अश्विन को लेकर भारतीय कप्तान विराट कोहली की भी राय कुछ ऐसी ही थी। उनसे भी इस ऑफ स्पिनर को विश्व कप की टीम में शामिल करने के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने भी रोहित की बात का समर्थन किया था।

सुंदर की जगह Ravichandran Ashwin को मिला मौका

Ravichandran Ashwin को टी20 विश्व कप टीम में वॉशिंगटन सुंदर की जगह शामिल किया गया है। असल में सुंदर इंजरी के चलते अनुपलब्ध हैं, इसलिए चयनकर्ताओं ने अश्विन को ऑफ स्पिनर के रूप में स्क्वाड में शामिल किया है। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम चुने जाने को लेकर जब बातचीत शुरू हुई थी, उस समय भी कोहली ने अश्विन को टीम में शामिल करने पर सहमति जताई थी।

लेकिन तब उन्होंने साफ कर दिया था कि अश्विन को उसी सूरत में टीम में शामिल किया जाएगा, जब वॉशिंगटन सुंदर का प्रदर्शन एकदम खराब रहेगा या वो टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने के लिए फिट नहीं होंगे।

अश्विन पिछले कुछ समय से दे रहे थे दस्तक

Ravichandran Ashwin

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि Ravichandran Ashwin पिछले कुछ समय से लगातार सीमित ओवर टीम में वापसी के लिए दस्तक दे रहे थे। आईपीएल 2020 में अश्विन ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए 15 मैचों में 7.66 की इकोनॉमी रेट से 13 विकेट लिए थे। इसके अलावा इस सीजन के शुरुआत में अश्विन ने 5 मैच खेले थे, जिसमें 1 विकेट चटकाया था।

वहीं टेस्ट में तो वह बेहतरीन प्रदर्शन कर ही रहे हैं, ना केवल घरेलू बल्कि विदेशों में भी उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। अश्विन ने भारत के लिए 46 T20I मैच खेले हैं, जिसमें 6.97 की इकोनॉमी रेट के साथ 52 विकेट चटकाए हैं।