ravichandran ashwin
ravichandran ashwin

मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में Team India ने New Zealand को हराकर 372 रनों से एक बड़ी जीत अपने नाम की। इस जीत के साथ ही सीरीज पर भारत ने 1-0 से कब्जा जमा लिया है। इस सीरीज में विकेटचटकाऊ गेंदबाजी करने वाले Ravichandran Ashwin को मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस अवॉर्ड को जीतने के बाद अश्विन ने साउथ अफ्रीका जाकर वहां सीरीज जीतने की उम्मीद जताई है।

एजाज का किस्मत ने भी दिया साथ

Ravichandran Ashwin, Team India vs New Zealand
ajaz patel, Team India vs New Zealand

Team India vs New Zealand के बीच खेले गए मुंबई टेस्ट मैच को यकीनन एजाज पटेल के ऐतिहासिक कारनामे के लिए हमेशा याद किया जाएगा। पटेल ने भारत की पहली पारी में 10 में से 10 विकेट लेकर इतिहास रचा। मैन ऑफ द सीरीज जीतने के बाद Ravichandran Ashwin ने मुंबई में गेंदबाजी को लेकर प्रतिक्रिया दी। साथ ही उन्होंने एजाज पटेल के 10 विकेट वाले रिकॉर्ड को लेकर कहा कि इसमें उनका साथ किस्मत ने भी दिया। अश्विन ने पोस्ट मैच सेरेमनी में कहा,

“मुझे लगता है कि मेरे पास 10 (प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ अवार्ड्स) हैं। मैंने ईमानदारी से वानखेड़े में गेंदबाजी का आनंद लिया, यहां हर रोज कुछ नया था, और मैं दोनों किनारों को चुनौती दे सकता था। एजाज का यह शानदार प्रदर्शन था। वानखेड़े में हर समय विकेट स्पिन नहीं करता है और उसने सीम का इस्तेमाल किया और गेंद को सही जगहों पर रखा और उसके 10 विकेट में कुछ हद तक उन्हें किस्मत का साथ भी मिला।”

साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतना चाहते हैं अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर Ravichandran Ashwin ने मुंबई टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद अपने अगले लक्ष्य के बारे में बताया। वह जल्द 26 दिसंबर से शुरु होने वाले साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतना चाहते हैं। अब तक भारत ने SA में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। अश्विन ने कहा,

“जयंत और मैंने एक साथ ट्रेनिंग ली है, उन्होंने 2014 में हरियाणा से चेन्नई के लिए मेरे साथ उड़ान भरी थी, इसलिए हमारे बीच अच्छे संबंध हैं। अक्षर और मैं किंग्स इलेवन के बाद से खेले हैं। मैं दक्षिण अफ्रीका जाना चाहता हूं और वहां एक सीरीज जीतना चाहता हूं, हमने पहले ऐसा नहीं किया है और उम्मीद है कि हम इस बार ऐसा कर सकते हैं।”

Ravichandran Ashwin के नाम हुए बड़े रिकॉर्ड्स

Ashwin

Ravichandran Ashwin ने मुंबई टेस्ट में 11.36 के औसत से 14 विकेट चटकाए। वह सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे। इस सीरीज में भी उन्होंने कई बड़े आयाम हासिल किए। घर पर सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं Ravichandran Ashwin।

वहीं ऑफ स्पिनर अलग-अलग कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए सर्वाधिक बार 50 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इतना ही नहीं वह हरभजन सिंह को पीछे छोड़ते हुए भारत के लिए टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन चुके हैं।