Ravichandran Ashwin break Kapil dev record

IND vs SL: टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) ने मोहाली टेस्ट में एक और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। आश्विन टेस्ट फॉर्मेट में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस रिकॉर्ड में उन्होंने इंडियन क्रिकेट के लिजेंड कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ दिया है। भारत और श्रीलंका (IND vs SL)  के बीच जारी पहले टेस्ट मैच में आश्विन ने ये कारनामा कर दिखाया है।

Ravichandran Ashwin ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड

Ashwin

भारत बनाम श्रीलंका 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने महेमान टीम श्रीलंका को बैक फुट पर धकेला हुआ है। इसमें रविचंद्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) की अहम भूमिका रही है, भारत की पहली पारी में बल्ले से 61 रनों का महत्वपूर्ण योगदान देने के बाद अब गेंद से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस मैच में आश्विन (Ravichandran Ashwin) अबतक 5 विकेट हासिल कर चुके हैं। वहीं चौथा विकेट लेते ही आश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 435 विकेट हासिल कर लिए हैं, जो की भारतीय गेंदबाज द्वारा टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट है। कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 434 विकेट हासिल किए हैं। वहीं टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर अनिल कुंबले ने भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 619 विकेट हासिल किए हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज बने

R Ashwin

इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के साथ ही रविचंद्रन आश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 9वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। इस लिस्ट में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) 619 विकेटों के साथ चौथे नंबर पर कायम है। वहीं अगर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की बात करे तो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 800 विकेटों के साथ सबसे आगे हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 

1.    मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट
2.    शेन वॉर्न- 708 विकेट
3.    जेम्स एंडरसन- 640 विकेट
4.    अनिल कुंबले- 619 विकेट
5.    ग्लेन मैक्ग्राथ- 563 विकेट
6.    स्टुअर्ट ब्रॉड- 537 विकेट
7.    कर्टनी वॉल्श- 519 विकेट
8.    डेल स्टेन- 439 विकेट
9.     रविचंद्रन आश्विन – 435*
10.    कपिल देव- 434 विकेट