Ravichandran Ashwin

IND vs NZ 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ. भारतीय टीम इस मैच को जीतने में कामयाब तो नहीं हो पायी लेकिन इस मैच में भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक और बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबलें में अश्विन ने पुरे मैच में कुल 6 विकेट हासिल किये.

इसी के साथ अब वो टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुँच गए है. इन सब के बीच अश्विन (Ravichandran Ashwin) का एक पुराना बयान फिर से चर्चा में आ गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि 618 टेस्ट विकेट लेते ही वह टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बने आश्विन

Ravichandran Ashwin harbhajan record

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम है. उनके नाम पर कुल 619 विकेट दर्ज है. दुसरे स्थान पर महान कपिल देव (Kapil Dev) है. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 434 विकेट दर्ज है. तो वही तीसरे स्थान पर अब दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का कब्ज़ा हो गया है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मुकाबलें में कुल छह विकेट लिए और 80वें टेस्ट में 417 विकेट का आंकड़ा पार कर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पीछे छोड़ दिया. आश्विन के लिए यह टेस्ट मैच इसलिए भी ख़ास था, क्यूंकि इसी मैदान पर उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में आना 200 विकेट भी पुरा किया था.

मैं अनिल कुंबले का बड़ा फैन हूं: रविचंद्रन अश्विन

Ashwin

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बहोत बड़े फैन है. 2017 में गल्फ न्यूज से अश्विन ने कहा था,

मैं अनिल कुंबले का बड़ा फैन हूं और उन्होंने 619 टेस्ट विकेट लिए हैं और अगर मैं 618 टेस्ट विकेट तक पहुंच जाता हूं तो मैं बहुत शुक्रगुजार रहूंगा। और अगर मैं 618 विकेट तक पहुंच गया, तो यह मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा.

अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने पिछले कुछ सालों में गेंद और बल्ले दोनों से टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है. न्यूजीलैंड के साथ हुए पहले मुकाबलें में भी अश्विन ने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी एक अहम योगदान दिया था. सीरीज का दुसरा और आखिरी मुकाबला अब 3 दिसम्बर से मुंबई में खेला जाएगा.