ravichandran ashwin
ravichandran ashwin

IND vs SA 2021-22: घरेलु टी20 और टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ पुरी तरह से फतह हासिल करने के बाद भारतीय टीम अब साउथ अफ्रीका के कठिन दौरे पर जाने के लिए पुरी तरह से तैयार हैं. अब इस दौरे को लेकर भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक बड़ी प्रतिकिया दी हैं. आपको बता दूँ कि, भारतीय टीम अभी तक साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज जीत नहीं पायी है. हालाँकि अभी भारतीय टीम शानदार फॉर्म में चल रही हैं. ऐसे में लग रहा हैं कि, इस बार टीम इंडिया इस मिथक को तोड़ने में जरुर सफल होगी.

मैं दक्षिण अफ्रीका जाना चाहता हूं और वहां टेस्ट सीरीज जीतना चाहता हूं: 

 

Ravichandran Ashwin

IND vs SA दौरे पर रद्द होने की तलवार लटक रही थी, क्योंकि साउथ अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं. लेकिन बीते कुछ दिन पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने ANI पर इस बात की पुष्टि कर दी थी कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी. विराट एंड कंपनी 3 टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैचों के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी. मगर चार T20I मैचों की सीरीज बाद में खेली जाएगी.

जिसके बाद साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज के लिए अपने 21 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा भी कर दी हैं. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) इस सीरीज के लिए काफी उत्साहित है. इस सीरीज को लेकर अश्विन (Ravichandran Ashwin)  ने कहा,

मैं दक्षिण अफ्रीका जाना चाहता हूं और वहां टेस्ट सीरीज जीतना चाहता हूं. हम इससे पहले ऐसा करने में सफल नहीं हो सके हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम इस बार जरूर करेंगे.

हरभजन सिंह से आगे निकले अश्विन

Ravichandran Ashwin

हाल ही में हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) विकेट लेने के मामले में दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) से आगे निकल गए हैं.टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम है. उनके नाम पर कुल 619 विकेट दर्ज है. दुसरे स्थान पर महान कपिल देव (Kapil Dev) है. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 434 विकेट दर्ज है. तो वही तीसरे स्थान पर अब दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का कब्ज़ा हो गया है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मुकाबलें में कुल छह विकेट लिए और 80वें टेस्ट में 417 विकेट का आंकड़ा पार कर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पीछे छोड़ दिया.