Rohit Sharma - Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई ने सोमवार 12 सितंबर को अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्वकप 2022 के लिए भारतीय टीम का एलान किया है. जिसमें टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं और वहीं उप कप्तान की भूमिका केएल राहुल निभा रहे हैं. इसके अलावा चोट से वापसी कर रहे अनुभवी गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है.

इतना ही नहीं बल्कि टीम में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को भी चुना गया है. हालांकि अश्विन  (Ravichandran Ashwin)को पूरे साल T20 में इतने मौके नहीं मिले लेकिन एशिया कप के बाद अब उन्हें विश्वकप टीम में भी चुना गया है. ऐसे में आज हम बात करने वाले हैं ऐसे 3 खिलाड़ियों की जिनके लिए अश्विन (Ravichandran Ashwin) विलन का काम कर रहे हैं. अगर उन्हें मौका नहीं मिलता तो इन 3 खिलाड़ियों की किस्मत चमक सकती थी.

1. कुलदीप यादव

Kuldeep Yadav

भारतीय क्रिकेट टीम के चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव के लिए पिछला कुछ समय भारतीय टीम के लिहाज़ से बिल्कुल अच्छा नहीं गया है. उनके प्रदर्शन में गिरावट आने के बाद उन्हें टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया था. जिसके चलते उनकी पूर्व आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी कुलदीप को रिलीज़ कर दिया था.

ऐसे में आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन के दौरान दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था. जिसके बाद आईपीएल 2022 में कुलदीप ने जमकर अपने नाम का डंका बजाया और ज़बरदस्त वापसी की.

कुलदीप यादव ने आईपीएल 2022 में 8.44 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए 21 विकेट अपने नाम किए थे. यह उनका सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सीज़न रहा था. वहीं इसके बाद उनकी वापसी भारतीय टीम में भी हुई. लेकिन उन्हें इतने मौके नहीं मिले. इसके साथ ही कुलदीप को विश्वकप स्क्वाड में भी शामिल किया जा सकता था वह एक विकेट टेकिंग गेंदबाज़ हैं लेकिन रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अंत में आकर उनके लिए विलन का किरदार निभाया है.

2.  रवि बिश्नोई

Ravi Bishnoi

टीम इंडिया के युवा घातक लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी T20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में नहीं शामिल किया है. जबकि रवि ने पिछले कुछ समय में अपने प्रदर्शन से सबको काफी ज़्यादा प्रभावित किया है.

आईपीएल के बाद भारतीय टीम की नीली जर्सी भी बिश्नोई को काफी ज़्यादा रास आ रही है. उन्होंने हाल ही में एशिया कप में भी ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है. ग़ौरतलब है कि इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद भी रवि T20 विश्वकप की भारतीय टीम में बतौर स्टैंडबाई खिलाड़ी के रूप में चुने गए हैं. उनसे ऊपर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को मौका दिया गया है.

आपको बता दें कि रवि बिश्नोई भारतीय टीम के लिए अब तक 10 T20I मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 7.08 की ज़बरदस्त इकॉनमी से और 14.5 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाज़ी करते हुए 16 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं रवि का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन इस फॉर्मेट में भारत के लिए 4/16 है.

3. राहुल चाहर

Rahul Chahar

भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके युवा लेग स्पिनर राहुल चाहर को पिछले साल यूएई में हुए T20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम में शामिल किया गया था. उन्हें युजवेंद्र चहल से ऊपर मौका दिया गया था. हालांकि राहुल चाहर किसी की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए थे. जिसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया था.

हालांकि राहुल चाहर ने उसके बाद आईपीएल 2022 में अच्छी गेंदबाज़ी की थी. उन्होंने पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए 7.71 की कमाल की औसत से गेंदबाज़ी करते हुए 14 विकेट झटके थे. लेकिन इसके बावजूद भी वह टीम इंडिया में वापसी नहीं कर पाए. वहीं इस बार T20 विश्वकप टीम में भी दूर-दूर तक इनका कोई नामो निशान नहीं है. इनकी जगह रवि अश्विन (Ravichandran Ashwin) को दूसरे स्पिनर के रूप में टीम में शामिल किया गया है.