885158 afp 4

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी दुनिया बेस्ट विकेटकीपर में से एक है। महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के लिए अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान विकेट के पीछे खड़े होकर हमेशा शानदार प्रदर्शन किया। अब टीम इंडिया के फैंस और भारत के क्रिकेट एक्सपर्ट के बीच हमेशा एक बात की चर्चा होती है की अगला धोनी कौन बनेगा, लेकिन इसका जवाब नहीं मिल पाता है।

कौन बनेगा अगला धोनी ?

Dhoni on Rayudu 1

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बड़ा सवाल यह है की आखिर कौन बनेगा अगला धोनी। वह कौन स विकेटकीपर ऐसा होगा जो विकेट के पीछे से खड़े होकर टीम के लिए एकदम सटीक निर्णय लेने में कप्तान की मदद करेगा। वह कौन खिलाड़ी होगा जो टीम के लिए बल्लेबाजी करते हुए फिनिशर की भूमिका निभाएगा। क्या कोई ऐसा खिलाड़ी टीम इंडिया में आएगा। जिसकी उपस्थिति में अगर टीम इंडिया मुश्किल में पड़ेगी तो फैंस उस पर भरोसा जाता पाएंगे, जैसा वह धोनी पर जताते थे।

अगर टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो ऐसा कोई खिलाड़ी नजर नहीं आ रहा है जो धोनी की जगह ले सके। इसी क्रम में टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्त्री से यही सवाल पूछा गया की कौन सा खिलाड़ी अगला धोनी बन सकता है, इसका रवि शास्त्री ने काफी अच्छा जवाब दिया।

भारतीय कोच ने बताया कौन बनेगा अगला धोनी

Ravi Shastri

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री ने जल्द ही Times now पर एक इंटरव्यू दिया, जिसमें उनसे पुछा गया की क्या धोनी का रिप्लेसमेंट मिल सकता है। रवि शास्त्री ने कहा-

 “जैसे भारतीय टीम को कभी महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिप्लेसमेंट नहीं मिल सकता, वैसे ही टीम में कभी धोनी की जगह की भरपाई नहीं हो पाएगी, धोनी के नाम जिस तरह  के  रिकार्ड्स है वो उन्हें एक अलग श्रेणी में खड़े करते है और वो उन्हें महान खिलाड़ी  का दर्जा दिलाता है। जैसे दूसरे कपिल देव और सचिन नहीं आ सकते वैसे ही किसी अन्य खिलाड़ी के लिए धोनी की जगह लेना बेहद मुश्किल है”

क्या आईपीएल में अगले साल नजर आएंगे धोनी

RJV38028

महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ चुके है लेकिन अभी भी वह आईपीएल में खेलते नजर आ रहे है, इस साल धोनी ने चेन्नई के लिए उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। जिसके बाद सवाल यह खड़े हो रहे थे की क्या धोनी आईपीएल के अगले सीजन का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे। इस सवाल का जवाब धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए चेन्नई के आखिरी मैच के दौरान दे दिया। धोनी से पूछा गया की क्या यह धोनी के करियर का आखिरी मैच है तो धोनी ने कहा बिल्कुल नहीं। मतलब की अगला सीजन धोनी खेलते नजर आएंगे।