Ravi Shastri
India's head coach Ravi Shastri arrives for a training session at the Sydney Cricket Ground (SCG) on January 6, 2021, ahead of the third cricket Test match against Australia. (Photo by Saeed KHAN / AFP) / --IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - NO COMMERCIAL USE--

ICC T20 World cup 2021 की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और वो ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गयी. वर्ल्डकप के समाप्त होते ही टीम के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और उनके उनके सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल भी समाप्त हो गया. उनकी जगह राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को टीम का नया कोच बनाया गया है.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी टी20 क्रिकेट में टीम की कप्तानी छोड़ दी है. इसका एलान उन्होंने पहले ही कर दिया था. उनकी जगह अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम का नया कप्तान बनाया गया. अब कोच से पद से हटने के बाद शास्त्री (Ravi Shastri) ने टी20 वर्ल्डकप के लिए चुनी भारतीय टीम को लेकर कुछ सनसनीखेज खुलासा करते हुए चयन समिति पर सवाल उठाये हैं.

रवि शास्त्री ने सिलेक्शन कमिटी पर उठाये सवाल

Ravi Shastri on making memes

भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर होने के बाद टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भी काफी सवाल खड़े हुए। अब पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुने गए भारतीय टीम को लेकर बड़ा खुलासा किया। उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम के दौरान कहा कि इस वर्ल्ड कप के लिए जिस टीम का चयन किया गया इसमें उनकी और विराट कोहली की कोई भूमिका नहीं थी। यानी उनके कहने का सीधा मतलब है कि उन दोनों के बिना विचार विमर्श किए ही टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का चयन किया गया था।

रवि शास्त्री ने कहा कि मैं टीम सेलेक्शन में शामिल नहीं था हालांकि प्लेइंग इलेवन का चयन करने में मैं जरूर था। इस टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन सेलेक्टर्स के द्वारा किया गया था यहां तक की कप्तान विराट कोहली से भी कोई राय नहीं ली गई।

शुरूआती दोनों मुकाबलों में मिली थी टीम को हार

Ravi Shastri

टी20 वर्ल्डकप 2021 में खिताब की प्रबल दावेदार के रूप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम को अपने पहले ही मुकाबलें (IND vs PAK) में चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट की एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. वर्ल्डकप के इतिहास में पाकिस्तान के हाथों भारतीय टीम की यह पहली हार थी. सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के साथ होने वाला अपना दूसरा मुकाबला जीतना जरुरी था. लेकिन भारतीय टीम का शर्मनाक प्रदर्शन यहाँ भी जारी रहा और न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया.

हालाँकि अंत के 3 मैचो में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए शानदार तरीके से तीनो मुकाबलों में जीत हासिल की. लेकिन यह जीत भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने के लिए काफी नहीं रही और भारतीय टीम इस टूर्नामेंट से ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गयी.