Ravi Shastri-Virat Kohli

T20 World Cup 2021 के साथ ही रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और विराट कोहली का युग भी खत्म हो गया। शास्त्री का कार्यकाल पूरा हो गया, वहीं कोहली ने T20I फॉर्मेट की कप्तानी को अलविदा कह दिया। BCCI ने T20 फॉर्मेट की कमान रोहित शर्मा को सौंप दी है। इसके बाद क्रिकेट के गलियारों में चर्चा चल रही है कि कोहली ODI फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं। इस बीच रवि शास्त्री ने भी इस चीज के संकेत दिए हैं।

Virat छोड़ सकते हैं ODI की कप्तानी

Virat Kohli ravi shastri
Virat Kohli ravi shastri

टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद से  लगातार क्रिकेट गरियारों में चर्चा है कि Virat Kohli T20I के बाद अब एकदिवसीय क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं। अब शास्त्री ने ‘इंडिया टुडे’ से बातचीत में कोहली की कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर कहा,

“टेस्ट क्रिकेट में उनकी कप्तानी में भारत पिछले 5 साल से शीर्ष पायदान पर काबिज है। जब तक वह मानसिक रूप से थके हुए महसूस नहीं करेंगे, तब तक वह कप्तानी छोड़ना नहीं चाहेंगे। वह हालांकि निकट भविष्य में बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कप्तानी छोड़ सकते हैं। यह तुरंत नहीं होगा, लेकिन ऐसा हो सकता है।”

“सफेद गेंद के क्रिकेट (सीमित ओवरों के फॉर्मेट में) के साथ भी ऐसा हो सकता है वह कह सकते हैं। कि वह अब सिर्फ टेस्ट कप्तानी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। कप्तानी के मामले में, यह उनका फैसला होगा, लेकिन मैं देखता हूं कि वह सफेद गेंद के क्रिकेट को ना कह सकते हैं लेकिन लाल गेंद क्रिकेट में खेलना जारी रखना चाहिए. वह टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ एंबेसडर रहे हैं।”

Virat Kohli हैं सबसे फिट खिलाड़ी

विराट कोहली एक फिटनेस फ्रीक खिलाड़ी हैं और वह तमाम लोगों के आइडियल भी हैं। उनकी फिटनेस अव्वल दर्जे की है और वह इसे मेंटेन रखने के लिए काफी मेहनत करते हैं। शास्त्री ने कोहली को सबसे फिट क्रिकेटर करार देते हुए कहा,

“बहुत से सफल खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए कप्तानी छोड़ दी है। विराट में खेल में अच्छा करने की भूख निश्चित रूप से बरकरार है, वह टीम में किसी से भी ज्यादा फिट हैं, इस बारे में कोई शक नहीं। जब आप शारीरिक रूप से फिट होते हैं, तो खेल में आपकी उम्र बढ़ती है।”

खिलाड़ी ले सकते हैं बड़ा ब्रेक

Virat Kohli ravi shastri
Virat Kohli ravi shastri

भारतीय खिलाड़ी लंबे वक्त से लगातार बायो बबल का हिस्सा हैं। टी20 विश्व कप में हार मिलने के बाद कई क्रिकेटर्स ने बायो बबल थकान को लेकर प्रतिक्रिया दी। अब शास्त्री का मानना है कि कई खिलाड़ी बायो बबल थकान के चलते लंबा ब्रेक ले सकते हैं। उन्होंने कहा,

“उन्होंने कोविड-19 के समय में अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान की जरूरत पर जोर दिया। ऐसे समय में अलग-अलग कप्तान होना जरूरी है क्योंकि इससे खिलाड़ी पर दबाव कम होगा। मुझे लगता है कि बहुत सारे खिलाड़ी ब्रेक लेना चाहते हैं। आपको समय-समय पर खेल से आराम देने की जरूरत होगी।”