ENG vs IND 2022
ENG vs IND 2022: Ravi Shastri reaction Bumrah Batting

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने जसप्रीत बुमराह की विस्फोटक पारी पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. बुमराह ने जिस अंदाज में बर्मिंघम में खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच में बल्लेबाजी की है. हर कोई उनकी बल्लेबाजी का मुरीद हो गया.

दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने भी टेस्ट मैच में उस गेंदबाज के एक ओवर में 35 रन बटोरे हैं. जिसके खिलाफ युवराज सिंह ने 6 छक्के लगाए थे. आप उस गेंदबाज का नाम तो समझ ही गए होंगे. जी हां, हम बात कर रहे हैं कि स्टुअर्ट ब्रॉड की. जिन पर बुमराह पूरी तरीके से हावी होते नजर आए.

Ravi Shastri ने बुमराह की बल्लेबाजी पर जताई खुशी

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बना डाले. उनकी इस पारी में 4 चौके और 2 छक्के देखने को मिले. बता दें कि, यह टेस्ट क्रिकेट में किसी ओवर में सबसे ज्यादा रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वहीं उनकी बल्लेबाजी से पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) काफी प्रभावित हुए. बीसीसीआई ने इसे अपने ट्विटर हैंडिल पर शेयर किया. जिसमें शास्त्री ने कहा,

‘आपको लगता है कि आपने सब कुछ देख लिया है लेकिन आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप अब भी खेल में एक स्टूडेंट हैं. बुमराह ने जब एक ओवर में 35 रन बनाए, तो मैं क्या सोच रहा था इसके बारे में मत पूछिए. इससे पहले युवराज सिंह और मैंने एक ओवर में 36 रन बनाए थे,

लेकिन जो बुमराह ने किया उसकी कल्पना नहीं की जा सकती. बुमराह ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. नंबर-10 पर वह बल्लेबाजी करने आए. पहली बार टीम की कप्तानी भी कर रहे हैं. उन्होंने ब्रायन लारा, जॉर्ज बैली और केशव महाराज को पीछे छोड़ते हुए जसप्रीत बुमराह ने 35 रन के ओवर में अपने बल्ले से 29 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया’

बुमराह ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Stuart Broad Jasprit Bumrah scored 35 runs in a single over

जसप्रीत बुमराह को ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिलता है. क्योंकि भारत के पास बैटिंग लाइनअप काफी लंबा है. जिसकी वजह से बुमराह को बैटिंग में ज्यादा हाथ आजमाने का मौका नहीं मिलता है. लेकिन कई मौकों पर देखा गया है कि जब उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला, तो उन्होंने मैदान के चारों ओर जमकर रन बनाए हैं.

बुमराह ने ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोरकर इतिहास बना रच दिया है. क्योंकि यह टेस्ट मैच में अब तक का सबसे महंगा ओवर रहा. बता दें कि, बुमराह ने 16 गेंदों पर 31 रन बनाए और पहली पारी में नाबाद लौटे. उन्होंने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बटोरकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम था. जिन्होंने साल 2002 में दक्षिण अफ्रीका के आर पीटरसन के खिलाफ ओवर में 28 रन बटोरे थे. वहीं, साल 2013 में जॉर्ज बैली ने भी जेम्स एंडरसन के ओवर में 28 रन बनाए थे. 2020 में केशव महाराज ने भी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट के ओवर में 28 रन बटोरे थे.