Add a heading 2 1024x576 1

T20 World Cup 2021 के साथ ही रवि शास्त्री (Ravi Shastri) व विराट कोहली का युग खत्म हो गया। अब कोहली तो आगे टीम के साथ नजर आएंगे, मगर शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो गया है। टी20 विश्व कप में नामिबिया के खिलाफ खेला गया मैच Ravi Shastri का फेयरवल मैच था। अब पूर्व हेड कोच ने खुलासा किया है कि उन्हें उनके फेयरवल मैच पर एमएस धोनी व विराट कोहली ने खास तोहफा दिया था।

Ravi Shastri को मिला था स्पेशल गिफ्ट

Ravi Shastri
Ravi Shastri

टीम इंडिया के हेड कोच रहे Ravi Shastri ने भले ही टीम को कोई आईसीसी ट्रॉफी ने जिता सके, लेकिन उनकी देखरेख में टीम इंडिया ने विदेशी सरजमीं पर खूब धमाल मचाया। इस मैच के बाद पूर्व हेड कोच को मेंटोर एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा से खास गिफ्ट मिला।

इंडिया टुडे के साथ बातचीत करते हुए शास्त्री ने बताया कि धोनी ने उनको लास्ट मैच में अपनी शर्ट गिफ्ट की, जबकि कोहली और रोहित ने अपना बैट पूर्व हेड कोच को तोहफे में दिया।

शास्त्री का रिपोर्ट कार्ड है कुछ ऐसा

Ravi Shastri
Ravi Shastri

2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद Ravi Shastri को टीम इंडिया का कोच बनाया गया था। तब ये यदि इस जोड़ी के अंतर्गत टीम के प्रदर्शन पर गौर करें, तो वह वाकई शानदार रहा। शास्त्री के अंडर में भारत ने 43 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 25 जीते और 13 हारे, जबकि 5 मैच ड्रॉ रहे। वनडे के 76 मैचों में 51 जीते और 22 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं T20I में 64 मैच खेले, 42 जीते और 18 मैच गंवाए। ओवरऑल देखें, तो 183 मैचों में भारत ने 118 मैचों में जीत दिलाई, वहीं 53 मैच गंवाए और 5 मैच ड्रॉ रहे।

इसके अलावा भारत एकमात्र एशिया की टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर टेस्ट सीरीज में मात दी है, वो भी एक बार नहीं बल्कि दो बार। शास्त्र की ही कोचिंग में भारत द्विपक्षीय सीरीज में सभी 5 T20I जीतने वाली पहली टीम भी थी जब उसने न्यूजीलैंड को 5-0 से हराने का कारनामा भी किया।