Ravi shastri-best coach

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi shastri) को अपनी उपलब्धियों और टीम को विश्व स्तर पर एक नई पहचान देने के लिए खास सम्मान से नवाजा गया है. बीते 5 साल से लगातार टेस्ट प्रारूप में पहले स्थान पर काबिज रहने वाली भारतीय टीम का श्रेय कोच को भी जाता है. इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि, उन्हें किस खिताब से नवाजा गया है.

रवि शास्त्री (Ravi shastri) को दिया गया खास सम्मान

Ravi shastri

दरअसल आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप की ओर से शुरूआत की गई इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवॉर्ड (Indian Sports Honours) में रवि शास्त्री (Ravi shastri) को साल का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया है. जी हां जहां उन्हें इस साल के सर्वश्रेष्ठ कोच का अवॉर्ड मिला है. तो वहीं विराट कोहली की नेतृत्व वाली टीम को इस साल की बेस्ट टीम का खिताब मिला है. इस सम्मान को जनवरी से दिसंबर 2019 के बीच के प्रदर्शन के आधार को देखते हुए दिया गया है.

बीते साल कोरोना महामारी की वजह से इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवॉर्ड को स्थगित करने का फैसला करना पड़ा था. ऐसे में अब अलग-अलग खेलों की 17 श्रेणियों में एथलीट्स को भी सम्मानित किया गया है. ये बात किसी से भी नहीं छिपी है कि, रवि शास्त्री (Ravi shastri) के कोचिंग में भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट प्रारूप में पहला स्थान हासिल किया था. यहां तक कि, भारत ने हाल में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल तक का सफल किया था.

हिटमैन को चुना गया स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर

photo 2021 07 24 17 39 26

हालांकि WTC के फाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बतौर कोच रवि शास्त्री (Ravi shastri) का कार्यकाल इस साल टी20 विश्व कप के बाद खत्म हो रहा है. बात करें अवॉर्ड के लिस्ट में जगह बनाने वाले खिलाड़ियों को तो, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को 2019 के लिए स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर चुना गया है. 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हिटमैन ही थे.

उन्होंने उस दौरान 9 मुकाबलों में 81 की औसत से विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए 648 रन बनाए थे. इस पारी में उनके बल्ले से 5 शतक और 1 अर्धशतक निकला था. एक विश्व कप में 5 शतक लगाने वाले वो पहले बल्लेबाज भी बने थे. रोहित के अलावा केएल राहुल (KL rahul) को भी इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर अवॉर्ड से नवाजा गया है. उन्हें खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट सम्मान दिया गया.

लेडी सहवाग को मिला वुमेंस ब्रेकथ्रू परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर का खिताब

photo 2021 07 24 17 41 50

इतना ही नहीं इस सम्मान की लिस्ट में अक्सर लेडी सहवाग कही जाने वाली भारतीय महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा भी नाम दर्ज हुआ है. उन्हें वुमेंस ब्रेकथ्रू परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया है. शेफाली ने साल 2019 में टी20 में फॉर्मेट में डेब्यू किया था. उन्होंने बीते महीने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में डेब्यू किया था. 17 साल 150 दिन में उन्होंने तीनों फॉर्मेट का मैच खेला था. कम उम्र में ये उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं.

इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर्स अवॉर्ड की लिस्ट में इनका भी नाम शामिल

photo 2021 07 24 17 42 10

बता दें कि, इमर्जिंग स्पोर्ट्सवुमैन ऑफ द ईयर का खिताब इला वालारिवन को (2019 के लिए) दिया गया है. इमर्जिंग स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर का सम्मान दीपक पूनिया को (2019 के लिए) दिया गया है. स्पोर्ट्सवुमैन ऑफ द ईयर टीम का पुरस्कार रानी रामपाल को (2019 के लिए) मिला है. तो वहीं इंडिविजुवल स्पोर्ट्सवुमैन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड पीवी सिंधु को (2019 के लिए) दिया गया है.