Ravi Shastri Offer IPL Coach

T20 World Cup 2021 के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और कोच के रूप में विराट कोहली और Ravi Shastri का युग आज खत्म हो रहा है। बीसीसीआई पहले ही राहुल द्रविड़ को भारत के अगले हेड कोच के पद पर नियुक्त कर चुकी है। मंगलवार को नामिबिया के खिलाफ Virat Kohli का बतौर T20I कैप्टन लास्ट मैच रहा। मैच के शुरु होने से पहले Ravi Shastri ने विश्व कप में खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के पीछे का कारण बायो बबल व थकान को बताया।

खिलाड़ी नहीं हैं मशीन

Ravi Shastri
Ravi Shastri

Team India के हेड कोच रवि शास्त्री से नामिबिया के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से पहले जब पूछा गया कि इस टी20 विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन का क्या कारण रहा? इस पर उन्होंने कहा कि,

“पहली बात तो ये खिलाड़ी हैं मशीन नहीं, आप मशीन में पेट्रोल डालकर चला सकते हैं, लेकिन हमारे खिलाड़ी इंसान हैं। 6 महीने से ये बायो-बबल में हैं। लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। वर्ल्ड कप के लिए आपको फ्रेश रहना होता है। ICC को टूर्नामेंट को शेड्यूल करने से पहले ये सोचना चाहिए था।”

Ravi Shastri ने गिनाई उपलब्धियां

Ravi Shastri के कार्यकाल में भारत ने भले ही कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती, मगर कई बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए हैं। शास्त्री ने उन उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा,

“हमने पिछले 5 साल में कमाल की क्रिकेट खेली है। 70 साल में कोई भी एशिया की टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई थी। हम वहां दो बार सीरीज जीते। हमने जो किया वो कोई नहीं कर पाया। हम ऑस्ट्रेलिया में जीते, इंग्लैंड में जीते साउथ अफ्रीका में जीते। ये टीम बहुत आगे जाएगी।”

शास्त्री का रिपोर्ट कार्ड है कुछ ऐसा

Ravi Shastri-Virat Kohli
Ravi Shastri bio bubble t20 wc

2017 में विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी संभाली थी। तो वहीं चैंपियंस ट्रॉफी के बाद रवि शास्त्री को टीम इंडिया का कोच बनाया गया था। तब ये यदि इस जोड़ी के अंतर्गत टीम के प्रदर्शन पर गौर करें, तो वह वाकई शानदार रहा। शास्त्री के अंडर में भारत ने 43 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 25 जीते और 13 हारे, जबकि 5 मैच ड्रॉ रहे।

वनडे के 76 मैचों में 51 जीते और 22 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं T20I में 64 मैच खेले, 42 जीते और 18 मैच गंवाए। ओवरऑल देखें, तो 183 मैचों में भारत ने 118 मैचों में जीत दिलाई, वहीं 53 मैच गंवाए और 5 मैच ड्रॉ रहे।