ravi shashtri -virat

टेस्ट फॉर्मेट के मुकाबले को जिताने में जितनी बल्लेबाज की भूमिका होती है, उससे कहीं ज्यादा बड़ी जिम्मेदारी गेंदबाजों पर होती है. क्योंकि बल्लेबाजों के बाद दोनों पारियों में 20 विकेट लेकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाने तक की भूमिका बॉलर ही निभाते हैं. लेकिन, इसके लिए पहले बल्लेबाजों को स्कोरबोर्ड पर अच्छे रन बनाने पड़ते हैं. टीम इंडिया में यूं तो ऐसे बल्लेबाज हैं जिनमें टैलेंट की कमी नहीं है. लेकिन, ये बात भी सच है कि काफी वक्त से कप्तान के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. ऐसे में टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अपने बल्लेबाजों के प्रदर्शन को लेकर ‘3 सूत्री फॉर्मूला’ तैयार किया है. जिस पर अमल करने के बाद बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है.

फॉर्मूले से दूर होंगी बल्लेबाजों की समस्या

ravi shashtri

रवि शास्त्री (Ravi Shastri)  की तरफ से बनाया गया यह फॉर्मूला क्या है और इससे कितना फायदा होगा, ये आपको हम अपनी इसी रिपोर्ट में बताएंगे. लेकिन, उससे पहले टीम इंडिया के उन बल्लेबाजों के बारे में जानते हैं, जिनके बल्ले से टेस्ट प्रारूप में शतक निकले एक लंबा अरसा बीत चुका है. इसमें टीम के कप्तान विराट कोहली पहले नंबर पर हैं. जिन्होंने काफी लंबे वक्त से एक भी शतक नहीं जड़ा है. लोगों के सामने विराट की सेंचुरी को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा हो चुका है.

विराट ने आखिरी बार 13 टेस्ट पारी से पहले शतक जड़ा था. इसके साथ ही बात करते हैं ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल की, जिनके टेस्ट क्रिकेट में पहले शतक का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. इसके साथ ही इस सूची में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का भी नाम आता है. जिनके बल्ले से पिछली 50 पारियों में केवल 3 ही शतक निकल पाए हैं. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को लिस्ट से बाहर कर दिया जाए तो लगभग सभी बल्लेबाज को सेंचुरी लगाए एक लंबा वक्त निकल चुका है.

भारतीय बल्लेबाजों के लिए हेड कोच तैयार करेंगे फॉर्मूला

WhatsApp Image 2021 05 22 at 10.09.56 AM

इंग्लैंड दौरे पर जा रही भारतीय टीम के सामने दो बड़े मिशन है. पहला न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रचना और दूसरा इंग्लिश टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर भारत वापसी करना. लेकिन, इन दोनों ही मिशन बल्लेबाजों का भी अहम किरदार होगा. सभी को एक बड़ी पारी खेलने का टारगेट लेकर चलना होगा. क्योंकि टीम इंडिया के बल्लेबाजों के सामने इंग्लैंड की स्थिति में घूमती गेंदें एक बड़ी चुनौती रही है.

ये 3 तरीकों से खत्म होगा कप्तान समेत लगभग सभी बल्लेबाजों के शतक का इंतजार!

WhatsApp Image 2021 05 22 at 10.10.00 AM

ऐसे में इस स्थिति को संभालने और उसी हालात में आराम से खेलकर शतक बनाने के लिए टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने ट्रिपल एक्शन फॉर्मूला तैयार किया है. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के हवाले से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड में भारतीय बल्लेबाजों से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाने के लिए वो 3 तरीकों पर काम करेंगे.

पहला ये कि, वो पिच की लंबाई को कम करेंगे. इसमें ने प्रैक्टिस के लिए 22 गज के बजाय 16 गज की पिच का इस्तेमाल करेंगे. इससे बल्लेबाजों को एक फायदा ये होगा कि, उन्हें कम वक्त में गेंद को पढ़ना आएगा और उस पर उतनी ही तेजी से वो प्रहार करेगा.

दूसरे और तीसरे फॉर्मूले में इन चीजों पर हेड कोच देंगे ध्यान

WhatsApp Image 2021 05 22 at 10.10.06 AM

दूसरे फॉर्मूले के मुताबिक रवि शास्त्री (Ravi Shastri) नेट्स पर पहले से ही चमकती हुई गेंद को प्रयोग में लाएंगे. ताकि बल्लेबाजों को एक आइडिया लग सके कि, कब गेंद पर शॉट्स खेलना है और कब उस गेंद को छोड़ देना है.

तीसरे फॉर्मूले के आधार पर गेंद को छोड़ने की प्रतिभा पर बल देना होगा. इस नए प्रयोग से बल्लेबाज को मैच के दौरान हालात और फील्ड के मिजाज से तालमेल बिठाने में काफी मदद मिलेगी.