ravi shastri

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) आज कल ओमान में है, जहां उन्हें लेजेंड्स लीग क्रिकेट का कमिश्नर बनाया गया है. बता दें कि इस वक्त ओमान में लेजेंड्स लीग क्रिकेट चल रही है, जिसमें पूरे दुनिया भर के लेजेंड्स खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस टूर्नामेंट में तीन टीमों ने भाग लिया है, जो हैं इंडिया महाराजा, एशिया लायंस और वर्ल्ड जाइंट्स. इस टूर्नामेंट में शोएब अख्तर, मोहमद कैफ, इरफ़ान पठान मिस्बाह उल हक, ब्रेट ली, डेनियल विटोरी, केविन पीटरसन, हर्शल गिब्स आदि जैसे खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं. वहीं हाल ही में शोएब अख्तर ने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का इंटरव्यू लिया था जिसमें रवि ने 2 बाउंसर वाले नियमों को लेकर बहुत बड़ी बात कही है.

Ravi Shastri ने 2 बाउंसर वाले नियम को लेकर कही बड़ी बात

Ravi Shastri

पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) से मौजूदा क्रिकेट में संतुलन बनाने के लिए उनके विचार पूछे. जिसमें रवि शास्त्री ने कहा कि

“सबसे पहले क्रिकेट में से दो बाउंसर के नियमों को हटाओ और उसे बढ़ाओ.”

यानी एक गेंदबाज़ एक ओवर में 2 से ज़्यादा बारी बाउंसर गेंद डाल सके, जिससे बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ में एक अच्छा मुकाबला देखने को मिले. भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने इस संबंध में कहा कि,

“ये दो बाउंसर नहीं होने चाहिए, इसे बढ़ाना चाहिए ताकि सामने बल्लेबाज की दिलेरी देखने का पता चले और क्रिकेट देखने में भी मजा आये.”

आपको बता दें कि रवि शास्त्री ने पिछले वर्ष ही टी20 वर्ल्डकप के बाद भारत के मुख्य कोच से इस्तीफा दिया था. इस बात की घोषणा उन्होंने वर्ल्डकप से पहले ही कर दी थी. रवि शास्त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया का खेल विशेष रूप से टेस्ट क्रिकेट में काफी निखरकर सामने आया है.

टेस्ट क्रिकेट को लेकर भी कही बड़ी बात

Ravi Shastri

पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर के इंटरव्यू में रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर भी बड़ी बात कही है. रवि शास्त्री ने कहा कि,

“मेरे ख्याल से टेस्ट टीमों की संख्या आधी होनी चाहिए. यदि आप टेस्ट क्रिकेट को आगे बढ़ता देखना चाहते हैं तो केवल छह ही टीमें होनी चाहिए.”

वहीं ओमान में हो रहे लेजेंड्स क्रिकेट लीग का लुत्फ़ इस वक्त हर क्रिकेट फैन उठा रहा है. पुराने खिलाड़ियों को एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर देख पूरा क्रिकेट जगत खुशी के मारे झूम उठा है. इस समय अगर टूर्नामेंट के अंक तालिका की बात करें तो पहले पायदान पर इस वक्त एशिया लायंस खड़ी है जबकि तीसरे और आखिरी स्थान पर इंडिया महाराजा है. ग़ौरतलब है कि लीग स्टेज खत्म होने के बाद जो टीमें पहले और दूसरे स्थान पर होंगी उनके बीच टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. बहरहाल लेजेंड्स लीग क्रिकेट का फाइनल मुकाबला 29 जनवरी शनिवार को खेला जाएगा. भारतीयसमय अनुसार खेल ठीक 8 बजे शुरू होगा.