Ravi Bishnoi

युवा स्पिन गेंदबाज रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को आगामी भारत बनाम वेस्ट इंडीज (IND vs WI) टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है। 26 जनवरी की रात तकरीबन 10:30 बजे बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। इस टीम में पहली बार रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का नाम देखा गया। Team India में शामिल होने के बाद रवि बिश्नोई ने खुशी जताते हुए पूर्व दिग्गज स्पिनर को अपनी कामयाबी का श्रेय दिया है।

Ravi Bishnoi ने कुंबले को दिया श्रेय

Ravi Bishnoi select against West Indies

टीम इंडिया में चयन होने के बाद 21 वर्षीय रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज रहे अनिल कुंबले को याद किया। बिश्नोई आईपीएल में पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा था। इसी टीम के मेंटर अनिल कुंबले भी है। बिश्नोई ने कुंबले के साथ बिताए गए पलों को याद करते हुए कहा कि

“मैंने अनिल सर से बहुत कुछ सीखा है, और उस सबक ने मुझे एक बेहतर क्रिकेटर बनने में मदद की है। वह हमेशा मेरा मार्गदर्शन करते थे कि कैसे खुद का समर्थन किया जाए और दबाव में कैसे अच्छा प्रदर्शन किया जाए। वे चीजें बहुत मददगार थीं। उन्होंने हमेशा मुझे अपनी ताकत के मुताबिक खेलने को कहा। सलाह थी कि मुझे अपने बेसिक्स पर टिके रहना चाहिए और सिर्फ योजनाओं पर अमल करना चाहिए। उन्होंने मुझे स्वतंत्र रूप से खेलने का विश्वास दिलाया।”

लखनऊ टीम ने Ravi Bishnoi को ड्राफ्ट में चुना

आईपीएल (IPL) में भी रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) का प्रदर्शन शानदार रहा है। इसके चलते आईपीएल 2022 में पहली बार हिस्सा लेने जा रही Lucknow Super Giants ने उन्हें ड्राफ्ट में चुन लिया है। 42 टी20 मैचों में बिश्नोई के नाम 6.63 की शानदार इकॉनमी रेट से 49 विकेट हैं। 17 लिस्ट ए मैचों में, बिश्नोई के पास 24 विकेट हैं और उनका इकॉनमी रेट 5.48 है।

Team India बदल रही है टेम्पलेट

yadav Bishnoi

वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में भारतीय टीम रिस्ट स्पिनर के साथ खेलने के अपने पुराने टेम्पलेट की ओर बढ़ रही है। इसी टेम्पलेट ने इंडियन टीम को साल 2017-18 में कामयाबी दिलाई थी। रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) के अलावा कुलदीप यादव की वनडे फॉर्मैट में वापसी होने जा रही है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 मुकाबलों में कोलकाता की पिच पर रवि बिश्नोई टीम के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।