T20 World cup 2021

ICC T20 World cup 2021 के आखिरी लीग मुकाबलें में इंग्लैंड के खिलाफ मिली 10 रनों की रोमांचक जीत के बाद साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वान दर दुसें (Rassie van dar Dussen) को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। वान दर दुसें की 94 रनों की ही पारी थी वो जिसकी बदौलत टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका 189 रनों का पहाड़ सा स्कोर बनाने में सफल रही। साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में पहुँचने के लिए इस मैच को कम से कम 58 रनों से जीतने की जरुरत थी लेकिन वो ऐसा नहीं कर पायी और मामूली अंतर से सेमीफाइनल में पहुँचने से चुक गयी।

जीत के साथ समाप्त हुआ साउथ अफ्रीका का सफ़र

Rassie van dar Dussen

T20 World cup 2021 के सुपर-12 राउंड के ग्रुप-2 के आखिरी लीग मुकाबलें में  साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबलें को कम से कम 58 रनों से जीतना था। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने रासी वान दर दुसें (Rassie van dar Dussen) के शानदार 60 गेंदों पर 94 और एडेन मारक्रम (Aiden Markarm)के 25 गेंदों पर 52 रनों की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी की बदौलत 2 विकेट के नुकसान 189 रनों का बड़ा सा स्कोर बनाने में सफल रही। इन दोनों के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock)) ने 34 रन बनाए।

ICC टी20 विश्व कप: (ICC T20 World Cup 2021 Schedule | T20 World Cup Live Streaming | T20 World Cup 2021 Live Score | T20 वर्ल्ड कप Points Table | ICC World Test Championship 2021-23 | WTC Updated Points Table)

जवाब में मोईन अली (Moeen Ali) और लिविंस्‍टन (Liam Livingstone) की बेहतरीन बल्‍लेबाजी ने इंग्‍लैंड की झोली में मैच डाल दिया था लेकिन अपने पहले 3 ओवर बुरी तरह से पीटने के बाद साउथ अफ्रीका के सुपर स्टार तेज गेंद कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने आखिरी ओवर में हैट्रिक विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को 10 रनों से एक रोमांचक जीत दिला दी। हालाँकि इस जीत के बाद भी नेट रन-रेट के मामले में पिछड़ने के कारण साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया और जीत के बाद भी साउथ अफ्रीका का सफ़र समाप्त हो गया।

हम खुश हैं कि हमने एक शीर्ष टीम को हराया है: Rassie van dar Dussen

Rassie van dar Dussen

रासी वान दर दुसें (Rassie van dar Dussen) को उनकी शानदार 60 गेंदों पर 94 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। इस शानदार प्रदर्शन के वावजूद सेमीफाइनल में न पहुचने का गम उनके चेहरे से साफ़ झलक रही थी। पुरस्कार लेते समय उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और टीम के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए कहा,

मैं जानता था कि हमें बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है। हमने रन बनाए, लेकिन सेमीफाइनल में नहीं जा सके। हम खुश हैं कि हमने एक शीर्ष टीम को हराया है। मैं बस मारक्रम के साथ दोबारा से मैच को बनाना चाहता था और अंत में बड़े शॉट लगाना चाहता था। बल्लेबाजी के तौर पर यहां पर चुनौती थी।

Cricket Match Prediction | टी20 वर्ल्ड कप Match Prediction | Today Match Fantasy | Eion Morgan ने साउथ अफ्रीका टीम के बारे में कही, बड़ी बात