rashid khan virat

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के शानदार स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) इन दिनों अपने बयान के चलते लगातार चर्चाओं में बने हुए हैं. कभी चाहर की वीडियो पर कमेंट कर चर्चा बटोरने वाले गेंदबाज ने अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े हैं. उन्होंने अपने हालिया बयान में कप्तान की सफलता की पीछे की वजह का खुलासा करते हुए एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में खेलने की इच्छा जाहिर करते हुए बड़ा बयान दिया है.

कोहली के सफलता के पीछे का है ये राज

rashid khan

दरअसल अफगानिस्तानी प्लेयर का मानना है कि, कोहली बेहतरीन गेंदबाजी के खिलाफ भी कभी अपने खेल से ध्यान बंटने नहीं देते हैं. यह भारतीय कप्तान की सफलता का सबसे बड़ा राज है. उनका कहना है कि, विराट कोहली के निडर होकर बल्लेबाजी करने की एक और बड़ी वजह ये है कि, वो अपनी बल्लेबाजी काबिलियत पर पूरा यकीन करते हैं. बिना आत्मविश्वास के वो कोई भी शॉट नहीं खेलते है. वह अच्छी गेंदों को सही सम्मान भी देते हैं.

दरअसल हाल ही में यू-ट्यूब कार्यक्रम ‘क्रिकास्ट’ में बातचीत करते हुए राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा कि,

”अच्छी गेंदबाजी के सामने कोई और बल्लेबाज दबाव में आ जाता है और वह स्वीप, स्लॉग स्वीप या कोई और ऐसा शॉट खेलने लगता है जो उसकी ताकत ही नहीं होता. लेकिन, कोहली अपने तरीके से ही खेलते हैं. वह हमेशा अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं.

उनके खेलने का अपना एक अलग स्टाइल है. उसी के मुताबिक वो सारे शॉट्स खेलते हैं. बल्लेबाजी के दौरान वो कुछ अलग करने का प्रयास नहीं करते हैं. मुझे लगता है कि ये वही वजह है, कि वो इतने सफल हैं. वह खुद का सपोर्ट करते हैं.”

धोनी की कप्तानी में खेलना चाहता हूं- अफगानी स्पिनर

photo 2021 06 07 18 51 55

इसी सिलसिले में अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने ये बात भी कही कि,

”कोहली अच्छी गेंदबाजी का सम्मान करने के साथ कमजोर गेंदों पर रन भी ठोकते हैं. इस मामले में उनका आत्मविश्वास उच्च स्तर का होता है. कुछ बल्लेबाजों में आत्मविश्वास की बेहद कमी रहती है यही कारण है कि वो संघर्ष करते हुए दिखाई देते हैं.”

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले राशिद खान ने अब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नेतृत्व में खेलने की इच्छा जताई है.

इस बारे में बातचीत के दौरान राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा कि,

”मेरा एक सपना है कि मैं धोनी की कप्तानी में खेलूं. उनकी कप्तानी में खेलने के अनुभव से काफी लाभ होगा. गेंदबाज के लिए विकेटकीपर की भूमिका काफी अहम होती है और मुझे नहीं लगता कि इस मामले में उनसे बेहतर कोई है.”

उन्होंने ये भी बताया कि, हाल ही में उन्हें कैप्टन कूल ने इस बारे में कुछ सलाह भी दी थी.

धोनी ने अफगानी खिलाड़ी को दी थी ऐसा सलाह

photo 2021 06 07 18 52 13

राशिद खान (Rashid Khan) ने आगे कहा कि,

”धोनी ने मुझसे कहा था कि फील्डिंग के दौरान डाइव लगाने और गैर जरूरी थ्रो को लेकर मुझे सजग रहने की जरूरत है. क्योंकि सिर्फ एक राशिद खान है और लोग उसे देखना पसंद करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने मुझे ये बात भी कही थी कि, रविन्द्र जडेजा को भी यही सलाह देते हैं.”