Rashid Khan mohammad nabi

टी20 विश्व कप के लिए घोषित की गई अफगानिस्तान टीम के कप्तान रहे राशिद खान (Rashid Khan) ने बीते गुरूवार इस पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद अब इस पद की जिम्मेदारी नए क्रिकेटर को सौंपी गई है. लेग स्पिनर ने मेजबानी छोड़ने की पीछे की वजह बताते हुए कहा था कि, उनसे इस बारे में बिना चर्चा किए ही टीम अनाउंस कर दी गई थी.

मोहम्मद नबी बनाए गए कप्तान

Rashid Khan

गुरुवार को राशिद खान (Rashid Khan) ने कारण देते हुए कप्तानी पद से हटने का फैसला किया था. ऐसे में अब इस पद की जिम्मेदारी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को दी गई है. यानी की आगामी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के लिए अफगानिस्तान टीम की कमान अब नबी संभालेंगे. लेग स्पिनर ने दावा किया कि यूएई और ओमान में आयोजित होने वाले आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा से पहले उनसे इस मसले पर चर्चा नहीं की गई.

राशिद खान (Rashid Khan) ने कप्तानी छोड़ने के बारे में फैंस को जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी किया था. अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ही अफगान क्रिकेट जगत में भी कई उथल-पुथल देखे जा रहे हैं. ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो मोहम्मद नबी जो पहले भी इस टीम की कमान संभाल चुके हैं. उन्हीं को ही टीम के नेतृत्व की जिम्म्दारी दी जाएगी.

पूर्व कप्तान ने किया था ऐसा दावा

photo 2021 09 10 16 57 15

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने बीते गुरुवार को टी20 विश्व कप के लिए टीम की अनाउंसमेंट की है. इस घोषणा के कुछ मिनट बाद ही राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा कि चयन समिति और बोर्ड ने टीम के लिए उनकी सहमति नहीं ली. इस सिलसिले में एक पोस्ट के जरिए उन्होंने लिखा कि,

“कप्तान और राष्ट्र के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में मेरा टीम के चयन का हिस्सा बनने का अधिकार है. चयन समिति और एसीबी ने उस टीम के लिए मेरी सहमति नहीं ली, जिसकी घोषणा अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) मीडिया ने की है.”

इसके आगे जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा कि,

“मैं अफगानिस्तान टी20 टीम के कप्तान की भूमिका से हटने का फैसला तत्काल प्रभाव से ले रहा हूं. अफगानिस्तान के लिए खेलना हमेशा मेरे लिए गर्व की बात है.”

बता दें कि,  टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद की भी वापसी हुई है. अफसर जजई और फरीद अहमद मलिक को रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर टीम से जोड़ा गया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए ऐसी है अफगानिस्तान की टीम

photo 2021 09 10 16 57 27

राशिद खान, रहमानुल्लाह गुरबाज, हजरतुल्लाह जजई, उस्मान गनी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, हशमतुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद शहजाद, मुजीब उर रहमान, करीम जानत, गुलबदीन नायब, नवीन उल हक, हामिद हसन, दौलत जदरान, शरफुद्दीन अशरफ, शापूर जादरान, क़ैस अहमद.

रिजर्व खिलाड़ी: अफसर जजई, फरीद अहमद मलिक.