अफगानिस्तान के स्पिनर रशीद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने गुरुवार को देहरादून में टी-20 सीरीज श्रृंखला में बांग्लादेश की 3-0 की हार में अहम भूमिका निभाते हुए आईसीसी टी-20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में शानदार छलांग लगाई है. राशिद ने इस टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी करते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है. इससे पहले पाकिस्तान के गेंदबाज शादाब खान टी- 20 के सबसे शानदार गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर थे लेकिन अब राशिद ने उन्हें पीछे छोड़ दिया हैं.

इस सीरीज में 19 वर्षीय करिश्माई स्पिनर ने 54 अंक हासिल किए और पाकिस्तान के शदाब खान को दूसरे स्थान पर धकेल दिया . फिलहाल राशिद के 813 अंक हैं जबकि शादाब के 733 अंक है. इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के स्पिनर युजवेन्द्र चहल का नंबर आता है. इसके अलावा वनडे रैंकिंग में भी राशिद दूसरे नंबर के गेंदबाज हैं.

2017 के लिए आईसीसी के एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर नामित रशीद ने दूसरे मैच में 12 रन देकर चार विकेट लिए 816 अंक की कैरियर की उच्च रेटिंग को छुआ. नबी ने 11 स्पॉट भी प्राप्त किए हैं और चार विकेट लेने के बाद कैरियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें रैंक पर पहुंच गए हैं और मुजीब ने 62 स्लॉट्स को नवीनतम अपडेट में 51 वें स्थान पर पहुंचा दिया है.

अफगानिस्तान के ऑलराउंडर शेनवारी ने 118 रनों के साथ श्रृंखला में शीर्ष स्कोर बनाए, बल्लेबाजों के बीच 11 वें स्थान पर पहुंचने के लिए 11 स्पॉट प्राप्त हुए जबकि बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने आगे बढ़ने के लिए महमदुल्लाह (चार स्थान ऊपर 33 वें स्थान पर) और मुशफिकुर रहीम (तीन स्थान ऊपर) 41 वें स्थान पर हैं.

हालांकि दोनों टीमों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अफगानिस्तान और बांग्लादेश के रैंकिंग में जगहों में कोई बदलाव नहीं आया है, दोनों टीमें क्रमशः आठवें और 10 वें स्थान पर है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *