रणजी ट्रॉफी

कोरोना वायरस महामारी के चलते क्रिकेट कार्यक्रम काफी प्रभावित हुए। हालांकि अब क्रिकेट ने मैदान पर वापसी कर ली है और अंतरराष्ट्रीय ही नहीं बल्कि घरेलू टूर्नामेंट्स भी आयोजित हो रहे हैं। लेकिन भारत का फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी इस साल नहीं खेला जाएगा। जी हां, बीसीसीआई ने ये साफ कर दिया है कि इस साल रणजी ट्रॉफी नहीं खेली जाएगी।

इस साल नहीं खेली जाएगी रणजी ट्रॉफी

कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट का खेल मैदान पर जरुर लौट आया है लेकिन अभी भी कोविड का प्रभाव क्रिकेट पर नजर आ रहा है। दरअसल, भारत का घरेलू फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी इस बार कोरोना वायरस की भेंट चढ़ गई है।

बीसीसीआई ने इस बात का फैसला किया है कि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉपी के बाद 50 ओवर का घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी को आयोजित किया जाएगा और 87 साल में पहली बार रणजी ट्रॉफी नहीं खेली जा सकेगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने राज्य संघों को भेजे अपने पत्र में लिखा है कि यह फैसला राज्य संघों से मिले फीडबैक और कोरोना वायरस की वजह से ये फैसला लिया गया है।

खेला जाएगा विजय हजारे टूर्नामेंट

सैयद मुश्ताक अली का फाइनल मुकाबला 31 जनवरी को खेला जाएगा। इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन होगा। 50 ओवर की विजय हजारे ट्रॉफी और भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाली सीरीज के आयोजन के साथ ही अब बीसीसीआई महिला सीनियर वनडे ट्रॉफी और अंडर-19 क्रिकेट में वीनू मांकड़ वनडे ट्रॉफी का आयोजन भी कराएगा। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने पीटीआई से बात करते हुए कहा,

 ”मुझे इस बात को बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हम इस बार विजय हजारे ट्रॉफी और अंडर-19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी के साथ-साथ सीनियर महिला वनडे टूर्नामेंट का भी आयोजन कर रहे हैं।”

5 फरवरी से शुरु होगी टेस्ट सीरीज

रणजी

इंग्लैंड क्रिकेट टीम, भारत दौरे पर आ चुकी है और अभी फिलहाल दोनों टीमें चेन्नई में क्वारेंटीन में हैं। लेकिन 5 अक्टूबर से टेस्ट सीरीज के साथ ही इस दौरे की शुरुआत होगी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमें 5 मैचों की टी20आई सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी।

इंग्लैंड का भारत दौरे 28 मार्च को खत्म होगा, जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 का आयोजन करेगी। हालांकि अभी आगामी आईपीएल सीजन की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।