Ranji Trophy

भारत में घरेलू क्रिकेट यानी रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy 2022) खेली जा रही है. रणजी ट्रॉफी से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है. बता दें कि  रणजी ट्रॉफी 2021-22 की 8 टीमों के क्वार्टर फाइनल का फैसला हो गया है. जिसमें मध्य प्रदेश के बाद बंगाल, कर्नाटक, मुंबई, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, झारखंड ने भी अंतिम 8 में प्रवेश किया है. इन टीमों का नाम सामने आने के बाद सवाल यह पैदा होता है कि नॉक आउट मैच कब शुरू होंगे?

30 मई से शुरू हो सकते है नॉक आउट मुकाबले

Ranji Trophy 2022 playoff round

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते BCCI ने इस टूर्मामेंट को दो चरणों में पूरा करने का फैसला लिया था. रणजी ट्रॉफी का पहला दौर 17 फरवरी से शुरू हुआ था. पहले राउंड के 57 मैच हो चुके हैं और अब फाइनल समेत सिर्फ 7 मैच बचे हैं. क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक रणजी ट्रॉफी के नॉक आउट मैच 30 मई से 26 जून के बीच होंगे. ये सभी मुकाबले बेंगलुरु में खेले जाएंगे. माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट के मैच मौसम के लिहाज से बैंगलोर में रखे गए हैं. दरअसल, मानसून जुलाई में बैंगलोर आता है और इसलिए मई के अंत और जून में आसानी से मैच हो सकते हैं.

कई सितारों का Ranji Trophy 2022 में दिखा है जलवा

Shakibul Gani

बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से हर साल भारत में घरेलू क्रिकेट यानी रणजी ट्रॉफी का आयोजन कराया जाता है. ताकि नए टालेंट को ढूंढ़ा जा सके. रणजी ट्रॉफी ने भारतीय टीम को कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं. बीसीसीआई की ओर से पूरी कोशिश की जाती है कि नए खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिल सके. मौजूदा रणजी सीजन में चेतन बिष्ट ने 311 की औसत से सबसे ज्यादा 623 रन बनाए हैं.

वहीं, साकिबुल गनी 601 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि मुंबई के सरफराज खान ने 551 रन के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. बताया जा रहा है कि रणजी ट्रॉफी से पहले बीसीसीआई अंडर-25 सीके नायडू ट्रॉफी का भी आयोजन करने जा रहा है. टूर्नामेंट 22 मार्च से शुरू हो रहा है और इसके मैच बैंगलोर, त्रिवेंद्रम, सूरत, राजकोट, जयपुर, दिल्ली, विजयवाड़ा, पांडिचेरी और कटक में खेले जाएंगे.