Ranji Trophy 2022

लगभग 2 साल के लंबे इंतजार के बाद आज यानी 17 फरवरी से Ranji Trophy 2022 की शुरुआत हो चुकी है। रणजी ट्रॉफी भारतीय घरेलू टूर्नामेंट में सबसे मुश्किल प्रतियोगिता है। कोरोना महामारी के चलते इस टूर्नामेंट के आयोजन पर 2 साल के लिए रोक लग गई थी। लेकिन अब दर्शक इस घरेलू क्रिकेट में एक्शन का मजा घर बैठे ले सकेंगे। इस बार इस टूर्नामेंट के फॉर्मैट में बदलाव किए गए हैं।

कोरोना के नए वेरिएंट के चलते Ranji Trophy 2022 टूर्नामेंट को टालने की बात कही जा रही थी। लेकिन राज्य संघों और कोरोना के घटते मामलों के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पिछले दिनों इस टूर्नामेंट के आयोजन की घोषणा की थी। इस बार ये ऐतिहासिक टूर्नामेंट नए फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसके लिए अलग-अलग जगह बायो बबल तैयार किया गया है।

क्या है Ranji Trophy 2022 का नया फॉर्मेट

300195.4

कोरोना महामारी के चलते बीसीसीआई ने 38 टीम वाले इस टूर्नामेंट को एक नए फॉर्मेट में आयोजित करने की तैयारी की है। इस नए फॉर्मैट के अनुसार 32 टीमों के पहले सेट की चार-चार टीमों को आठ एलीट ग्रुप्स में बांटा गया है, जबकि बाकी टीमों को एक प्लेट ग्रुप में रखा गया है।पहले चरण का खेल समाप्त होने पर हर एलीट ग्रुप की टॉप 2 टीमें नॉकआउट मुकाबलों के लिए क्वालीफाई करेंगी।

साथ ही इसमें प्लेट ग्रुप की एक टीम शामिल होगी। प्लेट ग्रुप के इस क्वालीफायर को क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए सबसे कम रैंकिंग वाले एलीट ग्रुप क्वालीफायर के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में खेलना होगा। वहां से विजेता सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचेंगे।

Ranji Trophy 2022 का शेड्यूल

Sheldon Jackson, IPL 2022

पहला चरण (आईपीएल 2022 से पहले): 10 फरवरी, 2022 से 15 मार्च, 2022 (34 दिन, 57 मैच)
दूसरा चरण (आईपीएल 2022 के बाद): 30 मई, 2022 से 26 जून, 2022 (28 दिन, 7 मैच)

Ranji Trophy 2022 एलीट और प्लेट ग्रुप

Raees Mohammad

ग्रुप ए (राजकोट) – गुजरात, केरल, मध्य प्रदेश, मेघालय
ग्रुप बी (कटक) – बंगाल, बड़ौदा, हैदराबाद, चंडीगढ़
ग्रुप सी (चेन्नई) – जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, पुदुचेरी, रेलवे
ग्रुप डी (अहमदाबाद) – गोवा, मुंबई, उड़ीसा, सौराष्ट्र
ग्रुप ई (त्रिवेंद्रम) – आंध्र, राजस्थान, सर्विसेज, उत्तराखंड
ग्रुप एफ (दिल्ली) – हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, त्रिपुरा
ग्रुप जी (हरियाणा) – असम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, विदर्भ
ग्रुप एच (गुवाहाटी) – छत्तीसगढ, दिल्ली, झारखंड, तमिलनाडु
प्लेट ग्रुप (कोलकाता) – अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम

कहां देखें Ranji Trophy 2022 टूर्नामेंट

Star sports- disney plus hotstar

पहले चरण में 10 वेन्यू पर मैचों का आयोजन किया जाएगा। रणजी ट्रॉफी 2022 टूर्नामेंट का लाइव प्रसारण और लाइव स्ट्रीमिंग क्रमर्श ‘स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क’ और डिजिटल एप ‘हॉटस्टार पर देखी जा सकती है।